स्वतंत्र आवाज़
word map

क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षाओं को प्रोत्साहन

देशभर में 20 फरवरी से 7 मार्च सीएपीएफ की जीडी परीक्षा

अभ्यर्थियों के लिए राष्ट्रीय सेवा में करियर का सुनहरा अवसर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 12 February 2024 12:33:03 PM

home ministry logo

नई दिल्ली। देशभर में पहलीबार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबलों की भर्ती केलिए कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी कराई जा रही है। यह परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक देशभर के 128 शहरों में होगी और इसमें करीब 48 लाख उम्मीदवार भाग लेंगे। गौरतलब हैकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने केलिए 1 जनवरी 2024 से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में भर्ती केलिए कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी कराने का ऐतिहासिक फैसला लिया था।
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा के प्रश्न पत्र 13 क्षेत्रीय भाषाओं-असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, ओडिया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी में तैयार किया गया है। कांस्टेबल (जीडी) चयन परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग की प्रमुख परीक्षाओं में से एक है, जो देशभर से लाखों युवाओं को आकर्षित करती है, इसलिए गृह मंत्रालय और कर्मचारी चयन आयोग ने हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा कराने की सुविधा केलिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। तदनुसार एसएससी ने कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा 2024 को अंग्रेजी और हिंदी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में कराने केलिए अधिसूचना प्रकाशित की है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के इस ऐतिहासिक निर्णय से देशभर के लाखों अभ्यर्थी अपनी मातृभाषा/ क्षेत्रीय भाषा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की परीक्षा में भाग ले सकेंगे, जिससे उनके चयन की संभावनाएं बढ़ेंगी। इसके परिणामस्वरूप देशभर में परीक्षार्थियों केबीच इस परीक्षा की पहुंच बढ़ेगी और सभीको रोज़गार का समान अवसर भी मिलेगा। केंद्र सरकार की इस पहल से देशभर के अभ्यर्थियों को अपनी मातृभाषा में कर्मचारी चयन आयोग की आयोजित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा में भाग लेने और राष्ट्रीय सेवा में अपना करियर बनाने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]