स्वतंत्र आवाज़
word map

मिशन लाइफ केंद्रित विश्व वन्यजीव दिवस

जैवविविधता से समृद्ध ओखला पक्षी विहार में विभिन्न आयोजन

स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों और आम जनता की भी भागीदारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 March 2024 02:11:11 PM

mission life focused world wildlife day

नई दिल्ली। विश्व वन्यजीव दिवस-2024 पर केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय केतहत डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ईआईएसीपी पीसीआरपी ने मिशन लाइफ पर केंद्रित समृद्ध जैव विविधता वाले स्थानों में से एक ओखला पक्षी विहार में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। गौरतलब हैकि वन्‍यजीवों और पौधों का जश्‍न मनाने केलिए हर वर्ष 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है एवं प्रत्‍येक वर्ष लोगों और इस ग्रह केलिए वन्यजीवों की विशिष्‍ट भूमिका और योगदान को मान्‍यता देते हैं। इस वर्ष का विषय 'कनेक्टिंग पीपल एंड प्लैनेट: एक्सप्लोरिंग डिजिटल इनोवेशन इन वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन' है। विश्व वन्यजीव दिवस-2024 डिजिटल वन्यजीव संरक्षण में साझा और सतत भविष्य केलिए आगे आनेवाले अवसरों के बारेमें कला, प्रस्तुति और संरक्षण के माध्यम से अंतर-पीढ़ीगत आदान-प्रदान और युवा सशक्तिकरण करने वाला एक मंच है।
विश्व वन्यजीव दिवस उपलब्‍ध डिजिटल नवाचारों का पता लगाने केलिए एक प्रारंभिक बिंदु की पेशकश करने केसाथ यह बताता हैकि अब कौन से डिजिटल नवाचार उपलब्‍ध हैं, हम किन अंतरविरोधी विसंगतियों का सामना कर रहे हैं और हम यह किस प्रकार चाहते हैंकि हमारी डिजिटल कनेक्टिविटी सभी लोगों और ग्रह केलिए विकसित हो जाए। तकनीकी नवाचार ने अनुसंधान, संचार, ट्रैकिंग, डीएनए विश्लेषण और वन्यजीव संरक्षण के कई अन्य पहलुओं को अधिक आसान, कुशल और सटीक बना दिया है, हम एक वैश्विक डिजिटल क्रांति के मध्‍य में हैं, जो जनकेंद्रित डिजिटल शासन की बाधाओं को तोड़ रही है और डिजिटल परिवर्तन की शक्ति को उजागर करने केलिए सभी केलिए समान अवसर प्रदान कर रही है। डिजिटल विभाजन धीरे-धीरे कम हो रहा है और बेहतर कनेक्टिविटी और इंटरनेट की पहुंच हमारी 66 प्रतिशत वैश्विक आबादी तक पहुंच रही है।
ओखला पक्षी विहार में विश्व वन्यजीव दिवस कार्यक्रम में युवाओं की भारी उपस्थिति देखी गई, इसमें स्कूल और कॉलेज के छात्र एवं आमजन की भागीदारी भी शामिल रही। प्रभागीय वन अधिकारी गौतमबुद्धनगर के प्रमोद कुमार और अमित गुप्ता रेंज वन अधिकारी ओखला पक्षी विहार गौतमबुद्धनगर कार्यक्रम में अतिथि थे। उन्‍होंने बच्चों का उत्साह बढ़ाया और उनके लिए प्रेरणा स्रोत बने। उन्होंने वन्य जीवन से संबंधित विभिन्न विषयों पर व्याख्यान दिए। डॉ जी अरेंद्रन समन्वयक डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ईआईएसीपी पीसीआरपी इंडिया ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने प्रतिभागियों केसाथ विभिन्न विषयों पर विचार साझा किए। इस अवसर पर आयोजित गतिविधियां इको ट्रेल, पोस्टर मेकिंग और ऑन स्पॉट हैंड एंड फेस पेंटिंग थीं, जो विश्‍व वन्‍यजीव दिवस-2024 की थीम पर केंद्रित थीं। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]