स्वतंत्र आवाज़
word map

गोवा लक्षद्वीप केबीच फ्लाई91 उड़ान शुरू

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने उड़ान सेवा को झंडी दिखाई

'देशभर में नागर विमानन क्षेत्र का बहुआयामी विकास'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 13 March 2024 03:12:28 PM

fly91 flight starts between goa lakshadweep

नई दिल्ली। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने नई दिल्ली में एक ऑनलाइन कार्यक्रम में क्षेत्रीय एयरलाइन सेवा फ्लाई91 का उद्घाटन किया और गोवा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे एवं लक्षद्वीप के अगत्ती द्वीप समूह केबीच पहली उड़ान सेवा को झंडी दिखाई। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस अवसर पर कहाकि उड़ान योजना ने न केवल क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा किया है, बल्कि भारत के दूरदराज क्षेत्रों को भी जोड़ा है और फ्लाई91 एयरलाइन का उद्घाटन इसी सफलता का नया अध्याय है। उन्होंने कहाकि यह नई उड़ान सेवा देश में सुदृढ़ होती विमानन व्यवस्था और नए अवसरों का सजीव प्रमाण है, साथ ही मोपा (गोवा) और आगाती केबीच क्षेत्रीय उड़ान को और सशक्त करेगा।
नागर विमानन मंत्री ने कहाकि पहले हमारे देश में एयरलाइंस का बंद होना या फिर दिवालिया होना ही ख़बर हुआ करती थी, लेकिन 10 वर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेतृत्व इस उद्योग में एक नया सवेरा लेकर आया है, जिसके परिणामस्वरूप छह नई क्षेत्रीय हवाई सेवाओं की शुरुआत हुई है। उन्होंने देशभर में नागर विमानन के क्षेत्र हेतु बहुआयामी विकास पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने उड़ान योजना के जरिए टियर 2 और टियर 3 शहरों को जोड़ने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। केंद्रीय मंत्री ने कहाकि विमानन उद्योग वर्ष 2030 तक अपने घरेलू यातायात को 30 करोड़ तक बढ़ाने की उम्मीद कर रहा है, जो साल 2014 में सिर्फ 6 करोड़ तक सीमित था। गोवा लक्षद्वीप केबीच उड़ान सेवा पर फ्लाई91 एयरलाइंस ने जानकारी दीकि चरणबद्ध तरीके से गोवा के मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और बेंगलुरु, हैदराबाद, जलगांव, अगत्ती, पुणे, नांदेड़ तथा बेंगलुरु, हैदराबाद एवं पुणे से सिंधुदुर्ग, जलगांव, नांदेड़ व गोवा केबीच निर्धारित उड़ानें 18 मार्च 2024 से संचालित होंगी।
फ्लाई91 एयरलाइन का कहना हैकि ये नए हवाई संपर्क देशभर में बेहतर हवाई यातायात की मांग को पूरा करेंगे और विभिन्न क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बढ़ाएंगे, इससे न केवल पर्यटन बढ़ेगा, बल्कि व्यापार एवं वाणिज्य को भी बढ़ावा मिलेगा और यात्रियों को किफायती, समय पर, सुरक्षित व परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता को सामर्थ्य मिलेगा। एयरलाइन सेवा फ्लाई91 के उद्घाटन कार्यक्रम में फ्लाई91 के अध्यक्ष हर्ष राघवन, नागर विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव असंगबा चुबा और भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण तथा नागर विमानन मंत्रालय के अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]