स्वतंत्र आवाज़
word map

आसियान देश समुद्री प्रदूषण से निपटेंगे!

भारतीय तटरक्षक जहाज समुद्र पहरेदार मनीला खाड़ी पहुंचा

समुद्री खोज बचाव जैसे विभिन्न तटरक्षक अभियानों में शामिल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 27 March 2024 04:08:46 PM

indian coast guard ship samudra pehredar

मनीला (फिलीपींस)। आसियान देशों ने समुद्री प्रदूषण से निपटने का संकल्प लिया है और इसीके तहत आसियान देशों में विदेशी तैनाती के एक हिस्से के रूपमें भारतीय तटरक्षक जहाज समुद्र पहरेदार फिलीपींस की मनीला खाड़ी पहुंच चुका है। यह एक विशेष प्रदूषण नियंत्रण जहाज है और इसकी फिलीपींस यात्रा एक व्यापक पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य आईसीजी समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रदर्शन करना और फिलीपींस तटरक्षक केसाथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के साथ-साथ आसियान क्षेत्र में समुद्री प्रदूषण के बारेमें चिंताओं और संकल्प को साझा करना है। यह जहाज आसियान देश फिलीपींस, वियतनाम और ब्रुनेई में 25 मार्च से 12 अप्रैल 2024 तक विदेशी तैनाती पर है। आसियान देशों में भारतीय तटरक्षक जहाज की यह लगातार तीसरी तैनाती है, इससे पहले वर्ष 2023 में आईसीजी प्रदूषण नियंत्रण जहाज इस पहल के हिस्से के रूपमें कंबोडिया, मलेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड और इंडोनेशिया की यात्रा कर चुके हैं।
भारतीय तटरक्षक जहाज समुद्र पहरेदार का इस दौरान मनीला (फिलीपींस), हो ची मिन्ह (वियतनाम) और मुआरा (ब्रुनेई) में बंदरगाह निरीक्षण करने का कार्यक्रम निर्धारित है। जहाज विशेष समुद्री प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों और प्रदूषण प्रतिक्रिया कन्फिग्यरेशन केलिए एक चेतक हेलीकॉप्टर की तैनाती से सुसज्जित है, इसे समुद्र में तेल को फैलने से रोकने, उसे एकत्र करने तथा ऑपरेशन को बढ़ाने केलिए डिज़ाइन किया गया है। भ्रमण वाले बंदरगाहों पर प्रदूषण प्रतिक्रिया प्रशिक्षण और विभिन्न उपकरणों का प्रायोगिक प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा इसमें सरकार की पहल पुनीत सागर अभियान में भाग लेने और साझेदार देशों केसाथ तालमेल में एक अंतर्राष्ट्रीय पहुंच उपलब्ध कराने केलिए 25 एनसीसी कैडेट्स को भी शामिल किया गया है। विदेशी आदान-प्रदान कार्यक्रम के हिस्से के रूपमें एनसीसी कैडेट, आईसीजी जहाज के कर्मियों, भागीदार एजेंसियों के कर्मियों, भारतीय दूतावास/ मिशन कर्मचारियों तथा स्थानीय युवा संगठनों केसाथ समन्वय में जहाज के बंदरगाह भ्रमण के दौरान समुद्र तटों की सफाई और इसी तरह की अन्य गतिविधियों में शामिल होंगे।
भारतीय तटरक्षक जहाज समुद्र पहरेदार की यह यात्रा फिलीपींस तटरक्षक, वियतनाम तटरक्षक और ब्रुनेई समुद्री एजेंसियों सहित प्रमुख समुद्री एजेंसियों केसाथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में भी उल्लेखनीय महत्व रखती है। भारतीय तटरक्षक ने फिलीपींस और वियतनाम के तटरक्षकों केसाथ समुद्री सहयोग बढ़ाने तथा समुद्री सुरक्षा और संरक्षा केलिए समझौता किया है, जो समुद्री पर्यावरण सुनिश्चित करने के संबंध में पिछले कुछ वर्ष में तेजीसे विकसित हुए हैं। समुद्र पहरेदार कार्यसूची में पेशेवर आदान-प्रदान, क्रॉस-डेक यात्राएं, संयुक्त अभ्यास के साथ क्षमता निर्माण सुविधाओं तक यात्रा सहित आधिकारिक और सामाजिक गतिविधियां शामिल हैं। गौरतलब हैकि आईसीजीएस समुद्र पहरेदार आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में भारत के पूर्वी तट पर तैनात है और इसकी कमान उप महानिरीक्षक सुधीर रवींद्रन संभाल रहे हैं। बीते कुछ वर्ष में समुद्र पहरेदार ने समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया, आईएमबीएल/ ईईजेड निगरानी, अंतर्राष्ट्रीय अपराधों को रोकने और समुद्री खोज एवं बचाव जैसे विभिन्न तटरक्षक अभियानों में सफलतापूर्वक भाग लिया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]