स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-सिंगापुर ने समझौते की अवधि पाँच साल बढ़ाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 04 June 2013 10:33:11 AM

radha krishna mathur and mr. chiang chie foo

नई ‌दिल्‍ली। भारत और सिंगापुर के बीच कल रात एक समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए, जिसके तहत भारत में मौजूद प्रशिक्षण और अभ्‍यास की सुविधाओं का सिंगापुर की सेना के इस्‍तेमाल किये जाने की अवधि इस साल अगस्‍त से पाँच साल तक बढ़ा दी गई। समझौते पर भारत के रक्षा सचिव राधाकृष्‍ण माथुर और सिंगापुर के रक्षा सचिव चियांग ची फू ने हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर दोनों देशों के रक्षा मंत्री, एके एंटनी और डॉ एनई हेन मौजूद थे।
उल्‍लेखनीय है कि भारत में मौजूद सुविधाओं के सिंगापुर की वायुसेना और सेना के उपयोग के बारे में क्रमश: अक्‍तूबर, 2007 और अगस्‍त, 2008 में द्विपक्षीय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये। पिछले साल जुलाई में सिंगापुर के रक्षा सचिव की भारत यात्रा के दौरान, भारत में सिंगापुर की वायुसेना के प्रशिक्षण और अभ्‍यास के लिए समझौते की अवधि अक्‍तूबर, 2017 तक बढ़ा दी गई थी। सिंगापुर इकलौता ऐसा देश है जिसे भारत ऐसी सुविधाएं प्रदान करता है।
एके एंटनी इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं। वे कल शाम सिंगापुर पहुंचे थे। दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग के बारे में व्‍यापक चर्चा हुई। उन्‍होंने एशिया-प्रशांत सुरक्षा सहित क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा के मामलों पर विचार-विमर्श किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]