स्वतंत्र आवाज़
word map

हिमालयी क्षेत्रों में रडार करेंगे मौसम निगरानी

एक्स बैंड डॉप्लर मौसम रडारों की खरीद और इंस्टॉलेशन शुरू

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में दी जानकारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 9 August 2024 02:50:10 PM

dr jitendra singh

नई दिल्ली। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन विभाग राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बतायाकि केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर के राज्यों एवं हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में मौसम संबंधी पूर्वानुमान और निगरानी क्षमताएं बढ़ाने केलिए 10 एक्स-बैंड डॉप्लर मौसम रडारों (डीडब्ल्यूआर) की खरीद और इंस्टॉलेशन शुरू कर दिए हैं।
पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने बतायाकि असम में गुवाहाटी, धुबरी, जोरहाट, तेजपुर और सिलचर, मिजोरम में आइजोल, नागालैंड में दीमापुर, मणिपुर में इंफाल और अरुणाचल प्रदेश में मंडला टॉप और नामसाई सहित पूर्वोत्तर राज्यों में प्रमुख स्थानों पर ये रडार लगाए जाने की तैयारी है। उन्होंने कहाकि इन रडारों से क्षेत्र की मौसम संबंधी घटनाओं की निगरानी और प्रतिक्रिया देने की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। उन्होंने बतायाकि पूर्वोत्तर में इंस्टॉलेशन के अलावा सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले केलिए एक एक्स-बैंड डीडब्ल्यूआर की खरीद प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। उन्होंने भरोसा जतायाकि हिमालयी क्षेत्र जोकि औचक और गंभीर मौसम परिवर्तनों के चलते संवेदनशील है, वहां मौसम संबंधी पूर्वानुमानों को बढ़ाने में ये रडार महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
डॉ जितेंद्र सिंह ने बतायाकि ये रडार आपदा तैयारियों में सुधार और हिमालयी क्षेत्रों के नागरिकों को सटीक मौसम की जानकारी प्रदान करने को लेकर केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता दिखलाता है। उन्होंने कहाकि इन रडारों की तैनाती देश के मौसम संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की सरकार की एक व्यापक पहल का हिस्सा है। उन्होंने बतायाकि ज्यादा सटीक और समयबद्ध मौसमी भविष्यवाणी करने में सक्षम होने से ये रडार बेहतर आपदा प्रबंधन में योगदान देंगे, संभावित रूपसे लोगों की जानें बचाएंगे और चरम मौसम की घटनाओं के दौरान संपत्तियों के नुकसान को कम करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]