स्वतंत्र आवाज़
word map

डबल ट्रेक रेल लाइन के निर्माण की प्रमुख निविदा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 22 August 2013 11:26:15 AM

नई दिल्‍ली। पश्चिमी समर्पित माल गलियारे में 625 किलोमीटर लंबी डबल ट्रेक रेल लाइन के निर्माण के लिए एक प्रमुख निविदा प्रदान की गई। यह गलियारा रिवाड़ी (हरियाणा) से राजस्‍थान होता हुआ इकबालगढ़ (गुजरात) तक जाएगा। इसके निर्माण में 6700 करोड़ रूपये की लागत आएगी। यह निविदा जापान की मेसर्स सोजित्‍ज और भारत की एल एंड टी कांसोर्टियम को प्रदान की गई है, जो दोनों देशों के मजबूत द्विपक्षीय सहयोग को दर्शाती है। गलियारे के इस हिस्‍से का निर्माण 30 अगस्‍त 2013 से शुरू होकर 208 सप्‍ताहों (4 वर्ष) की अवधि में पूरा कर लिया जाएगा।
यह निविदा भारतीय समर्पित माल गलियारा निगम लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) ने जारी की है। निविदा दस्‍तावेज का आदान-प्रदान डीएफसीसीआईएल के प्रबंध निदेशक आरके गुप्‍ता और मेसर्स सोजित्‍ज-एल एंड टी कांसोर्टियम के तोशिहिको किता, एसएन सुब्रह्मयणम ने 19 अगस्‍त 2013 को राजधानी में आयोजित एक सादे समारोह में किया।
इस अवसर पर जापान के राजदूत ताकेशी यागी ने परियोजना को पूरा समर्थन देने का आश्‍वासन दिया। रेलवे बोर्ड एवं डीएफसीसीआईएल के अध्‍यक्ष अरूणेंद्र कुमार ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि परियोजना समय पर पूरी कर ली जाएगी और इससे भारतीय रेल तथा भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का विकास होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]