स्वतंत्र आवाज़
word map

पेइचिंग में जनसंख्‍या और विकास पर बोर्ड बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 21 October 2013 08:32:19 AM

population

नई दिल्‍ली। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री गुलाम नबी आजाद जनसंख्‍या और विकास में सहभागी (पीपीडी) की 23 अक्‍तूबर को पेइचिंग में होने वाली 18वीं वार्षिक बोर्ड बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। भारत पीपीडी का अध्‍यक्ष है और मातृत्‍व, नवजात शिशु एवं बाल स्‍वास्‍थ्‍य में सहभागिता (पीएमएनसीएच) का सह-अध्‍यक्ष है। पीपीडी एक अंतर-सरकारी पहल है, जिसका गठन प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य, जनसंख्‍या और विकास में दक्षिण से दक्षिण सहयोग को व्‍यापक और बेहतर बनाने के विशिष्‍ट उद्देश्‍य से किया गया है।
पीपीडी की शुरूआत वर्ष 1994 में जनसंख्‍या और विकास पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन (आईसीपीडी) के दौरान की गई थी, जब एशिया, अफ्रीका और लातिन अमरीका के 10 विकासशील देशों ने काहिरा कार्रवाई कार्यक्रम (पीओए) के कार्यान्‍वयन में सहायता करने के लिए एक अंतर-सरकारी गठबंधन बनाया था। पीओए का अनुमोदन 179 देशों ने किया था। इसमें प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार नियोजन के क्षेत्र में अनुभवों के आदान-प्रदान के माध्‍यम से विकास को बढ़ावा देने के लिए तंत्र स्‍थापित करने की जरूरत पर बल दिया गया है। भारत चीन और बांगलादेश के साथ पीपीडी के संस्‍थापक सदस्‍यों में से है।
पीपीडी सचिवालय बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में है और इसका क्षेत्रीय कार्यालय युगांडा के कंपाला में है। संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यवेक्षक का कार्यालय न्‍यूयार्क में है और कार्यक्रम कार्यालय चीन के ताइकेंग में है। सदस्‍य देशों में पीडीपी कार्यालय संबंधित देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधीन आते हैं। वर्ष 1994 में पीपीडी के सदस्‍यों में 10 विकासशील देश शामिल थे। इस समय इसके सदस्‍यों में 25 विकासशील देश्‍ शामिल हैं, जिनमें दुनिया की करीब 57 फीसदी से ज्‍यादा आबादी रहती है। पीपीडी के सदस्‍य देशों में-बांग्‍लादेश, चीन, भारत, इंडो‍नेशिया, पाकिस्‍तान, थाइलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, मैक्सिको, मिस्र, मोरक्‍को, ट्यूनीशिया, यमन, जोर्डन, इथोपिया, गांबिया, केन्‍या, माली, युगांडा, बेनिन, सेनेगल, जिम्‍बाब्‍वे, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया शामिल हैं।
कार्यकारी समिति के अध्‍यक्ष हैं-गुलाम नबी आजाद मंत्री केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय भारत सरकार, बाकी सदस्‍य हैं-ली बिन मंत्री राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या एवं परिवार नियोजन आयोग चीन सरकार, प्रोफेसर एएफएम रूहेल हक मंत्री स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय बांग्‍लादेश सरकार, सुश्री बाथा बिल दलामिनी समाज विकास मंत्री दक्षिण अफ्रीका, एफवी फर्नांडिस वारेला महासचिव कोंसेजो नेसिनल डी पॉब्‍लासियान (सीओएनएपीओ) मैक्सिको सरकार, डॉ बोनीफेस ओके युगी मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी जनसंख्‍या और विकास के लिए राष्‍ट्रीय समन्‍वयन एजेंसी केन्‍या और प्रोफेसर हबीबा बेन रोमधानी, अध्‍यक्ष एवं महानिदेशक परिवार एवं जनसंख्‍या राष्‍ट्रीय कार्यालय (ओएनएफटी) ट्यूनीशिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]