स्वतंत्र आवाज़
word map

'देश की सुख-समृद्धि में भागीदारी निभाएं'

लखनऊ जीपीओ में धूमधाम से मना स्वतंत्रता दिवस

निदेशक डाक सेवाएं केके यादव ने किया ध्वजारोहण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 17 August 2018 03:12:25 PM

independence day celebrated in lucknow gpo

लखनऊ। भारत का 72वां स्वतंत्रता दिवस लखनऊ जीपीओ में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने ध्वजारोहण करके की। कार्यक्रम में राष्ट्रगान की धुनों के बीच अधिकारियों और कर्मचारियों ने देशप्रेम के नारे लगाए। डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं और अपने त्याग एवं बलिदान से देश को आज़ाद कराने वाले शहीदों, देशभक्त क्रांतिकारियों और महापुरुषों को नमन किया। उन्होंने कहा कि यह आज़ादी हमें दीर्घकालीन संघर्ष और लाखों लोगों के बलिदान से मिली है, अत: हमें इस आजादी की कीमत को पहचानते हुए इसे अक्षुण्ण रखना होगा। कृष्ण कुमार यादव ने आज़ादी के संदर्भ में डाक विभाग की ऐतिहासिकता को रेखांकित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता की गाथा सिर्फ अतीतभर नहीं है, बल्कि आगामी पीढ़ियों केलिए यह कई सवाल भी छोड़ती है।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय स्वाधीनता आंदोलन के इतिहास से रू-ब-रू कराना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए और इतिहास को पाठ्यपुस्तकों से निकालकर लोकाचार से जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी में राष्ट्रीयता की भावना से ही राष्ट्र का विकास संभव होगा और आज़ादी का अर्थ सिर्फ राजनैतिक आज़ादी नहीं, अपितु यह एक विस्तृत अवधारणा है, जिसमें व्यक्ति से लेकर राष्ट्र का हित और उसकी परंपराएं छुपी हुई हैं। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि भारत सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाएं डाक विभाग के माध्यम से संचालित हो रही हैं, इनमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना, स्वच्छ भारत अभियान, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमायोजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी कई जनकल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं, जिन्हें लोगों तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए, तभी सही मायने में इस दिवस की सार्थकता होगी।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने डाक विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से समाज एवं राष्ट्र की उन्नति हेतु अपने-अपने स्तरपर योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज़ादी की शाश्वतता को बरकरार रखने के लिए हम अपने स्तर पर छोटी-छोटी पहल करके समाज और राष्ट्र को समृद्ध बना सकते हैं। उन्होंने लोगों से वृक्षारोपण, लोगों के बीच शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने, पुस्तक-दान, अनाथों और वृद्धों की सहायता, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छता अभियान जैसी पहल अपने स्तर पर शुरू कर देश की सुख-समृद्धि में भागीदार बनने की बात कही। इस अवसर पर लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर योगेंद्र मौर्य, डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर मधुसूदन मिश्र, टीपी सिंह, सहायक डाक अधीक्षक राजन राव, रत्ना सिंह, आनंद कुमार और डाक विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]