स्वतंत्र आवाज़
word map

इस्‍पात एवं खनन क्षेत्र में तंजानिया से करार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 08 April 2013 10:42:27 AM

नई दिल्‍ली। केंद्रीय इस्‍पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के नेतृत्‍व में एक प्रति‍नि‍धि‍मंडल ने हाल ही में तंजानिया की यात्रा की। भारत सरकार एवं तंजानिया सरकार के बीच दर-एस-सलाम में 6 अप्रैल को एक आशय पत्र (एलओआई) पर हस्‍ताक्षर किये गये। एलओआई पर हस्‍ताक्षर इस्‍पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा एवं तंजानि‍या के ऊर्जा एवं खनि‍ज मंत्री एचई प्रोफे सॉसपीटर म्‍यूहोंगो की उपस्‍थिति में किये गये।
खनन एवं इस्‍पात निर्माण के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग की आवश्‍यकता पर बल देते हुए बेनी वर्मा ने कहा कि तंजानिया के पास बहुत से खनिज संसाधन हैं, जिनका अभी भी पूरी तरह दोहन बाकी है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय कंपनियों और तंजानिया की खनन एंटिटी के बीच संयुक्‍त उद्यम की अपार संभावनाएं है। बेनी वर्मा ने परस्‍पर सहयोग को और मज़बूत करने की दिशा में इस एलओआई को एक महत्‍वपूर्ण कदम बताया।
सचिव इस्‍पात भारत सरकार डीआरएस चौधरी एवं तंजानि‍या के स्थायी सचिव (ऊर्जा एवं खनिज), ईसी मास्वीके हस्‍ताक्षरित एलओआई का उद्देश्‍य इस्‍पात उद्योग के विकास के लिए आपूर्ति‍ श्रृंखला को सुदृढ़ करने के लि‍ए खनिज क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाना और उसे विस्‍तृत करना, भारत एवं तंजानिया में निवेश संबंधी अवसरों को प्रोत्‍साहित करना, पेलेटाइजेशन संयंत्र एवं इससे जुड़े अन्‍य उद्योगों सहित, लौह एवं इस्‍पात उत्‍पादन, कच्‍चा माल के विकास में तकनीकी जानकारी के आदान-प्रदान को आसान बनाना और इस का यह भी उद्देश्‍य है कि तकनीकी रूप से शिक्षित जनशक्‍ति के आदान-प्रदान हेतु दोनों सरकारें संयुक्‍त रूप से कार्य करें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]