स्वतंत्र आवाज़
word map

'सीमा शुल्‍क में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा'

सीबीआईसी ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस-2022

वर्चुअल माध्यम से इंटरैक्टिव सत्र और पैनल परिचर्चाएं हुईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 28 January 2022 01:12:01 PM

celebration of the international customs day 2022

नई दिल्ली। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड और उसके सभी क्षेत्रीय कार्यालयों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2022 समारोहपूर्वक मनाया। इस वर्ष का विषय था 'डेटा संस्‍कृति को अपनाने और एक डेटा परिवेश तैयार करने केलिए सीमा शुल्‍क में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा।' यह विषय विश्व सीमा शुल्क संगठन ने दिया था। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस पर सीबीआईसी को ट्वीट के जरिए बधाई दी। वित्‍तमंत्री ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा सुनिश्चित करने केलिए सीबीआईसी की सराहना की। उन्होंने भारतीय सीमा शुल्क में डेटा संस्कृति और तेजी से हो रहे डिजिटल परिवर्तन को माना और सीबीआईसी से इस मोर्चे पर और काम करने का आग्रह किया।
वित्तमंत्री के निर्देशों के अनुरूप न्हावा शेवा कस्‍टम्‍स की यात्रा के दौरान सीबीआईसी के क्षेत्रीय कार्यालयों ने आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किए, ताकि भारतीय सीमा शुल्‍क विभाग के हालही में उठाए गए कदमों केबारे में जागरुकता फैलाई जा सके। विभिन्न हितधारकों से फीडबैक प्राप्त करने का प्रयास किया गया, जो सीमा शुल्क के कामकाज के अभिन्न अंग हैं। दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई कस्‍टम्‍स ने 'डेटा संस्‍कृति को अपनाने और एक डेटा परिवेश तैयार करने केलिए सीमा शुल्‍क में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा' विषय पर वर्चुअल इंटरैक्टिव सत्र और पैनल परिचर्चा की। उसके बाद निजी हितधारकों से इनपुट लेने के लिए एक फीडबैक सत्र आयोजित किया गया। विभिन्‍न हितधारकों केबीच जागरुकता करने केलिए मुंबई और बेंगलूरु कस्‍टम्‍स जोन में ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिताएं भी हुईं। चेन्नई कस्‍टम्‍स जोन ने एक आधुनिक तुरंत सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। कोलकाता कस्‍टम्‍स जोन ने वेबिनार का आयोजन किया और नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अतिथि ऐप के पर्चे वितरित किए, ताकि यात्रियों केबीच सीमा शुल्‍क कानूनों और प्रक्रियाओं केबारे में जागरुकता को बढ़ावा मिल सके।
सीबीआईसी संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों ने भी इस दिवस को मनाने केलिए अपने स्‍तर पर स्थानीय समारोहों का आयोजन किया। इस अवसर पर वित्त मंत्रालय नॉर्थ ब्लॉक नई दिल्ली में एक औपचारिक समारोह हुआ, जिसमें वर्चुअल माध्यम से सीबीआईसी के चेयरमैन विवेक जौहरी, बोर्ड के सदस्य, वरिष्ठ अधिकारियों और सीबीआईसी केतहत सभी क्षेत्रीय कार्यालयों एवं निदेशालयों ने भाग लिया। सीबीआईसी के चेयरमैन ने इस अवसर पर विभाग के सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने अधिकारियों से बेहतर सेवा डिलिवरी पर ध्यान केंद्रित करने और अपने दैनिक निर्णय लेने में पूर्वानुमान एवं पारदर्शिता की दिशा में काम करने का आग्रह किया। डिजिटल मोर्चे पर उन्होंने अधिकारियों को स्वचालित प्रणालियों की उचित समझ रखने और सक्रिय उपयोगकर्ता बनने का आह्वान किया, ताकि संगठन में डेटा संस्कृति को मजबूत करने के लिए एक सार्थक प्रतिपुष्टि दी जा सके। विश्व सीमा शुल्क संगठन ने इस वर्ष केलिए निर्धारित विषय से संबंधित सेवाओं में योगदान केलिए सीबीआईसी के 19 अधिकारियों और निजी क्षेत्र के 1 व्यक्ति को डब्ल्यूसीओ सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट से सम्मानित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]