स्वतंत्र आवाज़
word map

बजट 2022-23 विकास का नया विश्वास-मोदी

प्रधानमंत्री की पीपुल फ्रेंडली प्रोग्रेसिव बजट पर वित्तमंत्री को बधाई

बजट में मोर इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ग्रोथ और जॉब्स संभावनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 February 2022 12:57:47 PM

pm addressing after tabling of the budget 2022

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को पीपुल फ्रेंडली और प्रोग्रेसिव बजट केलिए बधाई देते हुए लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश किए जाने केबाद अपनी टिप्पणी में कहा हैकि यह बजट 100 साल की भयंकर आपदा केबीच विकास का नया विश्वास लेकर आया है। उन्होंने कहाकि यह बजट अर्थव्यवस्था को मजबूती देने केसाथ ही सामान्य मानवी केलिए अनेक नए अवसर बनाएगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि ये बजट मोर इंफ्रास्ट्रक्चर, मोर इनवेस्टमेंट, मोर ग्रोथ और मोर जॉब्स की नई संभावनाओं से भरा हुआ है, इससे ग्रीन जॉब्स का भी क्षेत्र और ज्यादा खुलेगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि यह बजट न केवल समसामयिक समस्याओं का समाधान करता है, बल्कि युवाओं के उज्ज्वल भविष्य को भी सुनिश्चित करता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि किसानों केलिए ड्रोन, वंदे भारत रेलगाड़ियां, डिजिटल मुद्रा, 5-जी सेवाएं, राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य ईकोसिस्टम जैसे कदमों के माध्यम से जीवन के हर क्षेत्र में आधुनिकता और प्रौद्योगिकी की खोज से युवाओं, मध्यम वर्ग, गरीबों, दलित और पिछड़ा वर्ग को अत्यधिक लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है गरीब का कल्याण, हर गरीब केपास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो बजट में इन सभीपर विशेष ध्यान दिया गया है, इसके साथही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है। प्रधानमंत्री ने उल्लेख कियाकि हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट ऐसे क्षेत्रों केलिए देश में पर्वतमाला योजना शुरू की गई है, जो पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण केलिए महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा। उन्होंने कहाकि यह किसानों के कल्याण केलिए एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे गंगा को रसायन मुक्त बनाने में मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि बजट के प्रावधानों का उद्देश्य कृषि को आकर्षक और नए अवसरों से परिपूर्ण बनाना है, नए कृषि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने केलिए विशेष कोष और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग केलिए पैकेज जैसे उपायों से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि एमएसपी खरीद के जरिए 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि केसाथ ही कई अन्य योजनाओं का ऐलान किया गया है, डिफेंस के कैपिटल बजट का 68 परसेंट डोमेस्टिक इंडस्ट्री को रिज़र्व करने का बड़ा लाभ भारत के एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा। उन्होंने कहाकि 7.5 लाख करोड़ रुपये का सार्वजनिक निवेश अर्थव्यवस्था को नई शक्ति प्रदान करेगा और छोटे और अन्य उद्योगों केलिए नए अवसर सृजित करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]