स्वतंत्र आवाज़
word map

तीन देशों ने माना महिला फोरम प्रस्‍ताव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 16 May 2013 08:44:27 AM

lulu xingwana ,krishna tirath and tatau godinho

नई दिल्‍ली। महिला और बाल विकास मंत्री कृष्‍णा तीरथ ने गुरूवार को नई दिल्‍ली में पांचवें भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका (इब्‍सा) महिला फोरम प्रस्‍ताव पर हस्‍ताक्षर किए। उनके साथ दक्षिण अफ्रीका की महिला और बाल मंत्री लुलामा जिंगवाना और ब्राजील के मंत्री की ओर से सेक्रेटरी ऑफ इवेल्‍यूशन ऑफ पॉलिसीज मारिया दो कार्मो गोदिन्‍हो डेलगाडो ने भी हस्‍ताक्षर किए।
संयुक्‍त प्रस्‍ताव में कहा गया है कि तीनों देश लिंग-भेद समाप्‍त करने और महिला सशक्तिकरण की दिशा में सिविल सोसायटी के साथ मिलकर प्रयास तेज करने के प्रति वचनबद्ध हैं। संयुक्‍त प्रस्‍ताव में महिलाओं और लड़कियों के बारे में अंतरराष्‍ट्रीय समझौतों के प्रति फोरम की बचनबद्धता को भी स्‍वीकार किया गया है। प्रस्‍ताव में महिलाओं और लड़कियों के प्रति हिंसा को समाप्‍त करने, महिलाओं खासकर ग्रामीण क्षेत्रों और हाशिए पर खड़ी महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की सिफारिश की गई है।
इस अवसर पर कृष्‍णा तीरथ ने कहा कि दक्षिण महाद्वीप के तीनों देशों ने शांति और लोकतंत्र के लिए समान संघर्ष किया है और इस संघर्ष में महिलाओं का सराहनीय योगदान रहा है। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं के प्रति हिंसा को समाप्‍त करना समतामूलक समाज का लक्ष्‍य होना चाहिए। उन्‍होंने हाल में भारत सरकार के कार्यस्‍थलों पर महिलाओं के यौन उत्‍पीड़न को रोकने संबंधी पारित विधेयक की चर्चा की और कहा कि इससे महिलाएं अर्थव्‍यवस्‍था और राष्‍ट्रनिर्माण में पूरी तरह भागीदारी करेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]