स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली सरकार ने की गौशाला ध्वस्त, गौभक्त आहत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 18 May 2013 10:15:30 AM

cow

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क में कई वर्ष से चल रही गौशाला पर शनिवार को दिल्ली सरकार के बुल्डोजर चढ़ गए। विश्व हिंदू परिषद सहित अनेक हिंदूवादी व गौ भक्त संगठनों ने इसकी कड़ी आलोचना करते हुए तीव्र रोष प्रदर्शन किया है। विहिंप दिल्ली के प्रांत मंत्री राम पाल सिंह ने इसे गऊओं पर प्रत्यक्ष हमले की संज्ञा देते हुए कहा है कि भगवान श्रीकृष्ण की यमुना के किनारे पर भी अब गऊओं की यह दुर्दशा होगी तो आखिर वे और कहां जाएंगीं? विहिंप ने गऊशाला पर सरकारी हमले को घोर निंदा जनक बताते हुए इस कार्रवाई की तीव्र भर्त्सना की है, साथ ही उसके लिए उचित स्थान आवंटित करने की मांग भी की है।
गौशाला पर इस कार्रवाई के बारे में विहिंप दिल्ली के मीडिया प्रमुख विनोद बंसल ने बताया कि यमुना खादर स्थित रेल के लोहे के पुराने पुल के पास शास्त्री पार्क में कई वर्षों से चल रही गौ शाला को तोड़ने हेतु शनिवार को डीडीए का एक दस्ता भारी पुलिस बल के साथ सुबह ही पहुंच गया। इस गौशाला में उस समय सैंकड़ों गऊएं थीं। बिना किसी पूर्व सूचना के गौशाला को अचानक तोड़ने का तुगलकी फ़रमान सुन कर सभी हतप्रभ रह गए। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सहित सैंकड़ों गऊभक्तों ने एकत्रित हो कर विरोध प्रदर्शन तो किया, किंतु भारी पुलिस बल के आगे उनकी एक न चली। गौशाला ट्रस्ट के संयोजक राजेश पांडेय को पुलिस ने भोर में ही उठा लिया था तथा बाद में प्रदर्शनकारी विहिंप, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं सहित अनेक गौ भक्तों को भी पुलिस उठा ले गई। राम पाल सिंह यादव व सह संत संपर्क प्रमुख डा राधा कांत वत्स संबंधित अधिकारियों को बुल्डोजर चलाने से रोकते रहे किंतु किसी ने एक नहीं सुनी।
गौशाला में लगभग पचास गऊएं तो अंधी हैं तथा सौ से अधिक बीमार हैं तथा दिल्ली नगर निगम व दिल्ली सरकार की गौ शालाओं की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। पहले ही क्षमता से अधिक गऊएं होने के कारण सरकारी गौशालाओं में उनकी दुर्गती हो रही है। विहिंप ने पूछा है कि तोड़ी गई गौशाला से ले जाकर वहां सैकड़ों गौवंश और भर दिए जाने से क्या सरकार इन गऊओं को मारना चाहती है? वस्तुत: जिस दिन से यह गौशाला बनी थी, पास के कसाई बाहुल्य सीलमपुर व जाफ़राबाद क्षेत्र में हो रही गौकशी पर कुछ विराम सा लग गया था, जिसके कारण यह गौशाला गौ भक्षकों के आंखों की किरकिरी बनी थी। विहिंप का आरोप है कि दुर्भाग्य से आज दिल्ली की सरकार भी उन गौ भक्षकों के साथ हो ली। प्रदर्शनकारियों में उत्तम अग्रवाल, कल्पना जैन, पूनम जैन व पूजा शर्मा सहित सैकड़ों गौभक्त शामिल थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]