स्वतंत्र आवाज़
word map

जगदीशपुर में होटल प्रबंधन संस्थान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 05 June 2013 11:13:45 AM

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक ऐसे प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसके अनुसार सुल्तानपुर के जगदीशपुर में एक केंद्रीय होटल प्रबंधन, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एवं व्यावहारिक पोषण संस्थान खोला जाएगा। इसे 47.86 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जाएगा और इसे सोसायटीज रजिस्ट्रेशन ऐक्ट-1860 के अंतर्गत पंजीकृत कराया जाएगा।
यह संस्थान एक गैर-लाभ कमाऊ केंद्रीय सोसायटी के रूप में पंजीकृत किया जाएगा और इसका मेमोरंडम ऑफ एसोसिएशन और नियम उन 21 केंद्रीय होटल प्रबंधन संस्थानों की तरह के होंगे, जो इस समय विभिन्न स्थानों पर खुले हुए हैं। संस्थान का प्रबंधन एक बोर्ड ऑफ गवर्नर्स करेगा और इसके अध्यक्ष की नियुक्ति केंद्र सरकार करेगी।
संस्थान का निर्माण पाँच एकड़ जमीन पर जगदीशपुर में किया जाएगा और यह जमीन उत्तर प्रदेश सरकार नि:शुल्क देगी। तैयार हो जाने पर यहां चार सौ छात्रों के लिए 30 कमरों वाला एक होस्टल बनाया जाएगा और एक होटल भी होगा, जिसमें ये छात्र ट्रेनिंग पाएंगे। योजना 30 महीनों के अंदर पूरी कर ली जाएगी। इस संस्थान के बनकर चालू हो जाने पर हर साल 120 छात्र होटल प्रबंधन में बीएससी डिग्री प्राप्त कर सकेंगे और 160 छात्रों को डिप्लोमा मिलेगा। इसके अलावा तीन सौ छात्रों को कौशल विकास की ट्रेनिंग मिल सकेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]