स्वतंत्र आवाज़
word map

तमि‍लनाडु की वार्षिक योजना मंजूर

राज्‍य सरकार का काम बढ़िया-योजना आयोग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 10 June 2013 09:51:54 AM

dr. j. jayalalithaa meeting and montek singh ahluwalia

नई दिल्‍ली। योजना आयोग के उपाध्‍यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालि‍या और तमि‍लनाडु की मुख्‍यमंत्री जे जयललि‍ता के बीच एक बैठक में सोमवार को तमि‍लनाडु राज्‍य के लि‍ए वर्ष 2013-14 की वार्षि‍क योजना को अंति‍म रूप दि‍या गया। बैठक के दौरान 37,128 करोड़ रूपये की योजना राशि‍ पर सहमति ‍हुई, जि‍समें 3,165 करोड़ रूपये की राज्‍य योजना के लि‍ए केंद्रीय सहायता शामि‍ल है।
इसके अलावा वि‍भि‍न्‍न केंद्र प्रायोजि‍त योजनाओं के माध्‍यम से तमि‍लनाडु राज्‍य को केंद्र सरकार की ओर से 9,000 करोड़ रूपये की धनराशि‍ भी मि‍लेगी। इस प्रकार सभी संसाधनों को एक साथ मि‍लाकर वर्ष 2013-14 के दौरान केंद्र सरकार की ओर से तमि‍लनाडु राज्‍य को 12,000 करोड़ रूपये से भी अधि‍क धनराशि‍ मि‍लने की उम्‍मीद है।
योजना आयोग ने राज्‍य योजना के लि‍ए राज्‍य के अपने कर-राजस्‍व में वृद्धि‍ सहि‍त अधि‍क संसाधन जुटाने के लि‍ए राज्‍य सरकार की सराहना की। इस दौरान यह भी बताया गया कि‍ राज्‍य में वि‍शेषकर स्‍वास्‍थ्‍य सूचकों जैसे-जन्‍म दर, शि‍शु मृत्‍यु दर, मातृ मृत्‍यु दर, कुल जनन दर, नवजात मृत्‍यु दर को नि‍रंतर सकारात्‍मक रूप से कायम रखा गया है। शि‍क्षा संबंधी अधि‍कांश संकेतकों में यह राज्‍य राष्‍ट्रीय औसत की तुलना में बेहतर है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]