स्वतंत्र आवाज़
word map

नाल्‍को की दूसरी पवन ऊर्जा परियोजना शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 June 2013 10:05:06 AM

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्‍न कंपनी, राष्‍ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड-नाल्‍को अब अन्‍य धातु और ऊर्जा क्षेत्रों में भी प्रवेश का प्रयास कर रही है। कंपनी ने राजस्‍थान के जैसलमेर जिले के लुदरवा में 47.6 मेगावॉट क्षमता का द्वितीय पवन ऊर्जा संयंत्र स्‍थापित किया है। इस परियोजना का एक भाग सफलतापूर्वक आरंभ कर दिया गया है और 18 पवन ऊर्जा जनरेटरों से बिजली का उत्‍पादन शुरू हो गया है।
करीब 283 करोड़ रुपये की पवन ऊर्जा परियोजना मैसर्स गमेशा पवन ऊर्जा टरबाईन प्राइवेट लिमिटेड के माध्‍यम से निष्‍पादित की जा रही है, जिसमें 56 पवन टरबाईन शामिल हैं और इनमें प्रत्‍येक पवन टरबाईन 850 किलोवॉट क्षमता की है। गैर पारंपरिक और नवीकरण ऊर्जा स्रोतों के माध्‍यम से दीर्घकालीन विकास को प्रोत्साहन देने के लिए नाल्‍को की यह दूसरी हरित पहल है। इस परियोजना को अगस्‍त 2013 में पूरा किए जाने का लक्ष्‍य रखा गया है।
इससे पूर्व कंपनी ने 30 दिसंबर 2012 को आंध्र प्रदेश के कड़प्‍पा जिले के गंडीकोटा में 274 करोड़ रुपये की लागत से 50.4 मेगावॉट क्षमता का पहला पवन ऊर्जा संयंत्र प्रारंभ किया था। इसके अलावा कंपनी की कोरापुट में भी तीसरे पवन ऊर्जा संयंत्र को स्‍थापित करने की योजना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]