स्वतंत्र आवाज़
word map

आकाश IV के लिये सुझाव भेजें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 01 July 2013 09:47:53 AM

aakash tablet

नई दिल्‍ली। आकाश IV के तकनीकी विनिर्देशों को अंतिम रूप देने के लिए इलेक्‍टॉनिक्‍स और सूचना टेक्‍नॉलोजी विभाग ने सुझाव आमंत्रित किये हैं। आकाश एंड्राइड आधारित टेबलेट कंप्‍यूटरों की एक शृंखला है, जिसका उत्‍पादन मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल पर किया जा रहा है। यह कम लागत वाला टेबलेट कंप्‍यूटर है, जिसमें सात इंच का टच स्‍क्रीन लगा है। इसे देशभर के 25 हजार कॉलेजों और चार सौ विश्‍वविद्यालयों के ई-लर्निंग प्रोग्राम के अंतर्गत विकसित किया जा रहा है।
इस कंप्‍यूटर की लागत लगभग रूपये 1500 होगी, जो 35 अमरीकी डॉलर के आसपास बैठती है। जुलाई 2010 में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्‍बल ने इस कंप्‍यूटर के प्रोटोटाइप का अनावरण किया था, बाद में इसे 500 कॉलेज छात्रों के बीच वितरित किया गया और 5 अक्‍टूबर 2011 को नई दिल्‍ली में आकाश को बाकायदा लांच किया गया। अप्रैल, 2012 में भारत सरकार ने ऐलान किया कि इसकी दूसरी पीढ़ी के मॉडल का अपग्रेड कर दिया गया है। शृंखला के इस संस्‍करण को आकाश IV नाम दिया गया है।
इस उद्देश्य से गठित एक समिति ने इस कंप्‍यूटर के तकनीकी विनिर्देशों का प्रस्‍ताव तैयार किया और इस प्रस्‍ताव में तकनीकी विर्निदेशों के अलावा सॉफ्टवेयर जरूरत के न्‍यूनतम और मेकेनिकल और पर्यावरण संबंधी विनिर्देश तथा अन्‍य मानक तय किये गए हैं। इन मानकों का विकास कंप्‍यूटर की कीमत कम रखने के उद्देश्‍य से की गई है। समिति ने अब अपने सभी हितधारकों से दो हफ्ते के अंदर सुझाव आमंत्रित किये हैं।
आकाश IV के तकनीकी विर्निदेश मंत्रालय की वेबसाइटों- deity.gov.in और mhrd.gov.in पर देखे जा सकते हैं। सुझाव 12 जुलाई 2013 तक (शाम 5 बजे) तक इन्‍हें भेजे जा सकते है-प्रोफेसर रजत मूना-महानिदेशक, सी-डेक (मुख्‍यालय), पुणे विश्‍वविद्यालय परिसर, गणेश खिंड, पुणे–411007 इनका संपर्क टेलीफोन नंबर है-020-25696565। सुझाव ई-मेल आईडी पर भी भेजे जा सकते हैं-moona@cdac.in औरbkm@cdac.in.

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]