स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रसारण क्षेत्र में भारत-सेनेगल का संयुक्‍त कार्यकारी समूह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 29 July 2013 10:36:12 AM

manish tewari and adboul aziz mbaye

नई दिल्‍ली। भारत और सेनेगल कार्यकारी कार्यक्रम के तहत सांस्‍कृतिक सहयोग के लिए चिन्‍हित क्षेत्रों में एक संयुक्‍त कार्यकारी समूह गठित करने पर सहमत हो गये हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से संबंधित समझौते के अनुछेद चार और ग्‍यारह के आधार पर क्षेत्रों की पहचान की गई है। संयुक्‍त कार्यकारी समूह गठित करने के बारे में मनीष तिवारी और अब्‍दुल अजीज एमबे के बीच हुई बैठक के दौरान समझौता हुआ। सूचना एवं प्रसारण क्षेत्र में सहयोग को प्रोत्‍साहित करने के लिए दोनों मंत्री एक समयबद्ध रोडमैप बनाने के लिए भी तैयार हो गये है।
बातचीत के दौरान तिवारी ने सेनगल के संस्‍कृति मंत्री को गोवा के भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव 2013 में भाग लेने का निमंत्रण दिया, जिसे भारत के दौरे पर आये संस्‍कृति मंत्री ने तुरंत स्‍वीकार कर लिया। दोनों मंत्री फिल्‍म क्षेत्र में सह-निर्माण, राष्‍ट्रीय भारतीय सिनेमा संग्रहालय की स्‍थापना में भारत के अनुभव में साझेदारी और देश में फिल्‍म शूटिंग के वास्‍ते एकल खिड़की स्‍वीकृति स्‍थापित करने के भारत के प्रयास जैसे क्षेत्रों की पहचान करने के लिए तैयार हो गये। तिवारी ने सेनेगल के मंत्री को फिल्‍म क्षेत्र में सहयोग और समारोह में भाग लेने की संभावनाओं से अवगत कराया। उन्‍होंने बताया कि उनके मंत्रालय की फिल्‍म शाखा बाल फिल्‍म समारोह और वृत चित्र समारोह का आयोजन करती है।
मनीष तिवारी ने प्रसारण क्षेत्र में अपने मंत्रालय की पहल को भी रेखांकित किया। उन्‍होंने खासतौर से केबल टीवी, डीटीएच, एचआईटीएस से संबंधित कानून, नियम, विनियमन के बारे में जिक्र करते हुए देश में डिजिटलीकरण प्रक्रिया का विशेष उल्‍लेख किया। इस प्रक्रिया के जरिये उद्योग के लिए एक व्‍यावहारिक कारोबारी मॉडल बनाने का प्रयास है। सेनेगल के संस्‍कृति मंत्री ने निकट भविष्‍य में पब्लिक ब्राडकास्‍टर और सेनेगलई गवर्मेंट ब्राडकास्‍टर के बीच सहयोग का जिक्र किया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मास कम्‍युनि‍केशन के माध्‍यम से प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में सहयोग की पेशकश की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]