स्वतंत्र आवाज़
word map

मुख्यमंत्री ने कार्टून बनाकर एनीमेशन अकादमी का उद्घाटन किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

मुख्यमंत्री रमन सिंह-chief minister raman singh

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कार्टून बनाकर कार्टून वॉच पत्रिका की पहली 2डी एनीमेशन अकादमी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि कार्टून विद्या के प्रति आकर्षित हो रही प्रदेश की प्रतिभाओं को निखारने के लिए कार्टून वॉच पत्रिका ने एनीमेशन अकादमी की स्थापना कर इस दिशा में बेहद सराहनीय प्रयास किया है। इसकी उत्तरोत्तर प्रगति के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए। सरकार भी इसे लेकर काफी गंभीर है तथा हरसंभव मदद के लिए तैयार भी है।
प्रदेश भर के कार्टूनिस्ट, साहित्यकार, लेखक, पत्रकार व गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी वाले इस समारोह में कार्टून विद्या के अनुरूप ही स्वच्छ व्यंगपूर्ण वातावरण निर्मित हो गया, जब मुख्यमंत्री डॉ सिंह ने संबोधित करना शुरू किया। संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने कहा कि कार्टूनिस्ट अपने कार्टून के माध्यम से नेताओं को हमेशा मोटा-पतला करते हुए स्वस्थ आलोचना करते हैं, वहीं राजनैतिक, प्रशासनिक अथवा दूसरे रूपों में सामाजिक जिम्मेदारी निभाने वालों को भी राह दिखाते हैं।
मुख्यमंत्री डा रमन सिंह ने आचार संहिता व इसकी आड़ में काम टालने की बात को इस अंदाज में पेश किया कि लोग ठहाके लगाकर हंस पड़े। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि एक नजर में लोगों की लबों पे मुस्कान ला देने वाली विद्या कार्टून को संरक्षित करने के लिए कार्टून वॉच के संपादक त्र्यम्बक शर्मा ने 2 डी एनीमेशन अकादमी की स्थापना करके बेहतर काम किया है। पूर्व शिक्षा मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि इस विलुप्त होती कला की प्रतिभा रखने वालों को पलायन अब नहीं होगा। उन्होंने थियेटर व एनीमेशन अकादमी शुरू करने के लिए पहले से जारी प्रयासों का भी जिक्र किया।
कार्यक्रम को पुणे स्थित सिम्बायोसिस के डायरेक्टर उज्ज्वल कुमार चौधरी ने भी संबोधित किया। उन्होंने डिजायन बिजनेस आउटसोर्स में एनीमेशन की महत्ता का उल्लेख किया तथा इसके स्कोप के बारे में जानकारी दी। कार्टून वॉच के प्रधान संपादक पं मृत्युंजय शर्मा ने स्वागत भाषण दिया और आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दौरान हरिभूमि में प्रकाशित कार्टून उत्सव प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री ने पुरस्कार प्रदान किए।
मधु मुस्कान के कार्टूनिस्ट एचएम सूदन को मुख्यमंत्री के हाथों लाईफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। सम्मान से अभिभूत सूदन ने कहा कि पूरी दुनिया में रायपुर में ही किसी कार्टूनिस्ट को इतना बड़ा सम्मान दिया जाता है। इस सम्मान ने उन्हें अंदर से प्रभावित किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि हर साल दिए जाने वाले राज्य सम्मान में कार्टून कला को भी शामिल किया जाए।
कार्यक्रम में अकादमी द्वारा मुख्यमंत्री पर केंद्रित डाक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई। मुख्यमंत्री के जीवन के विभिन्न पहलुओं को दिखाते हुए उनकी संवेदनशीलता को डाक्यूमेंट्री से प्रस्तुत किया गया। डाक्यूमेंट्री की सृजनात्मकता की मुख्यमंत्री ने प्रशंसा की और कहा कि अकादमी के खुलने से प्रदेश की प्रतिभाओं को बेहतर अवसर मिलेगा। इस अवसर पर पत्रकार हिमांशु द्विवेदी, त्र्यम्बक शर्मा उपस्थित थे। राज्य के विभिन्न जिलों से आए कार्टूनिस्टों ने समारोह में शिरकत की। इनमें शंकर रामचंद्र तैलंग, अनुराग चतुर्वेदी, सागर, निशांत होता, भागवत साहू, अजय सक्सेना, धनेश दिवाकर आदि कार्यक्रम में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूली शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की। विशेष अतिथि के रूप में पूर्व शिक्षा मंत्री अजय चंद्राकर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]