स्वतंत्र आवाज़
word map

लंदन में त्र्यंबक के कार्टूनों ने ब्रितानियो को रिझाया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट काम

उद्घाटन-opening

लंदन। भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर शहर से प्रकाशित कार्टून पत्रिका ‘कार्टून वॉच’ की प्रदर्शनी लंदन के नेहरू सेंटर में लगी है जिसमें प्रमुख कार्टूनिस्टों के चुनिंदा कार्टून प्रदर्शित किए गए हैं। प्रदर्शनी में शंकर्स वीकली से लेकर कार्टून वॉच की 12 साल की यात्रा को दिखाया गया है। कार्टून वॉच के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड भी इन चित्रों के साथ दिखाए गए हैं। इंग्लैंड में बीबीसी हिंदी के वरिष्ठ पत्रकार कैलाश बुधवार ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
कैलाश बुधवार ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कहा कि कार्टून पर केंद्रित पत्रिका का प्रकाशन दिल्ली, मुंबई या किसी बड़ी जगह से न होकर एक छोटी सी जगह रायपुर से हो रहा है, यह बड़े गर्व की बात है। वे बोले कि प्रदर्शनी में नए पुराने कार्टूनिस्टों के कार्टून के अलावा त्र्यंबक शर्मा की कार्टून श्रृंखला ‘लाइफ इज ए जोक’ जीवन को हंसी-खुशी का संदेश देती है। विशेष रूप से इस प्रदर्शनी में आईं खुर्शीदा औलिया का कहना था कि उनके पिता उस्ताद अल्लारखां की स्मृति में यह आयोजन खुशमिजाजी की तरह हो रहा है, वे भी यही चाहते थे कि हंसी सभी के होठों पर सदा बनी रहे।
उद्घाटननेहरू सेंटर की निदेशक मोनिका ने इसे अनोखा अवसर बताते हुए त्र्यंबक शर्मा को इस प्रयास के लिए न केवल बधाई दी बल्कि अपवाद स्वरूप कार्टून प्रदर्शनी का समय एक सप्ताह से बढ़ाकर दो सप्ताह कर दिया। लंदन के नेहरू सेंटर में कार्टून प्रदर्शनी का कभी भी आयोजन नहीं हुआ था और न ही यहां कोई प्रदर्शनी एक सप्ताह से ज्यादा लगती है। मोनिका का कहना था कि हंसाना बहुत मुश्किल काम है लेकिन श्रीशर्मा ने कार्टूनों के माध्यम से जीवन को हंसी खुशी के साथ आगे बढ़ने का संदेश दिया है।
कार्टूनिस्ट त्र्यंबक शर्मा ने कार्टून अंदाज में कटाक्ष किया कि भारत में कोई सीरियस होता है तो उसे आईसीयू में भर्ती करा दिया जाता है, इसलिए वो नहीं चाहते कि कोई व्यक्ति सीरियस होकर आईसीयू में भर्ती हो, वे हंसाने के आंदोलन को कार्टून वॉच के माध्यम से आगे बढ़ा रहे हैं। प्रदर्शनी में दिल्ली के श्याम जगोता, बीवी पांडुरंगा राव (बैंगलोर), निर्मीष ठाकुर (गुजरात), गोपाल कृष्ण रेड्डी (हैदराबाद), प्रभाकर झलके (नासिक), एमके शिरी (केरल) सहित कार्टून वॉच के लाइफ टाइम अवीचमेंट अवार्ड से सम्मानित कार्टूनिस्टों के चुनिंदा कार्टून प्रदर्शित किए गए हैं।
कार्टून प्रदर्शनी-cartoon exhibitionनेहरू सेंटर में कोई भी प्रदर्शनी आमतौर पर एक सप्ताह के लिए लगाई जाती है लेकिन इस प्रदर्शनी को दो सप्ताह दिए गए हैं जिसे देखने वालों में ब्रिटेन के जाने-माने लोग और दुनिया के प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट काफी दिलचस्पी ले रहे हैं। इनमें विख्यात तबलावादक उस्ताद जाकिर हुसैन की बहन खुर्शीदा औलिया, ब्रिटेन के वरिष्ठ कार्टूनिस्ट रॉन मैकगेरी, ब्रिटेन की युवा कार्टूनिस्ट शर्ली चैन, एचएसबीसी बैंक के प्रभाकर काज़ा और उनकी पत्नी, प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो की अधिकारी एम सुभाषिनी, तेजेंद्र शर्मा, मनीष तिवारी, आकाश वर्मा, पवन आर्या, एलिशन रिबेलो सहित गणमान्य नागरिक शामिल हैं। प्रदर्शनी देखने आने वालों की दिलचस्पी को देखकर समझा जा सकता है कि आदमी अपनी तेजतर्रार जीवन शैली में जनजीवन को और कितने करीब से महसूस करता है। इस अवसर पर कार्टून वॉच के अंतरराष्ट्रीय विशेषांक का भी विमोचन किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]