स्वतंत्र आवाज़
word map

कश्मीर घाटी में हुआ रिकॉर्ड मतदान

कश्मीरी अपने मुस्तकबिल के प्रति आश्वस्त व उत्साहित

धारा 370 निरस्त होने के बाद घाटी में पहला लोस चुनाव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 14 May 2024 03:54:54 PM

record voting took place in kashmir valley

श्रीनगर। लोकतंत्र के महापर्व 18वीं लोकसभा के आम चुनाव-2024 में विश्वास और उत्साह प्रदर्शित करते हुए देश के केंद्रशासित राज्य जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर, बडगाम, गंदेरबल, पुलवामा और शोपियां में रिकॉर्ड मतदान दर्ज किया गया। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने तथा जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम-2019 के लागू होने केबाद कश्मीर घाटी में यह पहला आम चुनाव था, जिसमें रिकॉर्ड संख्या में मतदाता मतदान केंद्रों पर वोट डालने पहुंचे। इन चुनावों में 24 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 2019 के आम चुनाव में यहां केवल 12 उम्मीदवार मैदान में थे। सुरक्षाकर्मियों और मतदान कर्मियों ने निश्चिंतता, शांति और उत्सव के माहौल में मतदाताओं का मतदान केंद्रों पर स्वागत किया।
जम्मू कश्मीर में चौथे चरण में रात 8 बजे तक 36.58 प्रतिशत मतदान हुआ और मतदान केंद्रों पर मतदान लाइव वेबकास्टिंग केसाथ संपन्‍न हुआ। यहां सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और उत्साही मतदाताओं की लंबी कतारें वोट डालने केलिए इंतजार करती देखी गईं। जम्मू कश्मीर के 17.47 लाख से अधिक मतदाताओं की जरूरतों को पूरा करने केलिए 8,000 से अधिक मतदान कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात किए गए थे। स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभनमुक्त चुनाव सुनिश्चित करने केलिए आम चुनाव-2024 की घोषणा की तिथि-16 मार्च से श्रीनगर केसाथ-साथ जम्मू में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 24x7 कार्यरत रहे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पानी, बिजली, शौचालय, रैम्प, बरामदा/ प्रतीक्षालय जैसी बुनियादी न्यूनतम सुविधाएं, आवश्यकता पड़ने पर व्हीलचेयर और स्वयंसेवक उपलब्ध कराए गए थे।
जम्मू कश्मीर में समावेशी मतदान सुनिश्चित करने केलिए महिलाओं, दिव्‍यांगों और युवाओं केलिए प्रबंधित मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। हरित और पर्यावरण अनुकूल मतदान केंद्र 21 थे। मीडिया कवरेज केलिए 600 से अधिक मीडियाकर्मियों को प्रेस पास उपलब्‍ध कराए गए थे। भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली, जम्मू और उधमपुर के विभिन्न राहत शिविरों में रहनेवाले कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं को भी निर्दिष्ट विशेष मतदान केंद्रों पर व्यक्तिगत रूपसे मतदान करने या डाक मतपत्र का उपयोग करने का विकल्प दिया था। जम्मू में 21, उधमपुर में 1 और दिल्ली में 4 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। मतदाता जागरुकता को बढ़ावा देने केलिए स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत योजनाबद्ध, सुसंगत और लक्षित हस्तक्षेप ने मतदाताओं के मतदान में उल्लेखनीय वृद्धि में योगदान दिया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]