स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में फुटबॉल को भी बढ़ावा दें-राष्ट्रपति

फुटबॉल डूरंड कप टूर्नामेंट-2024 की ट्रॉफियों का अनावरण

'फुटबॉल दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय खेलों में से एक'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 10 July 2024 04:20:45 PM

durand cup tournament-2024 three trophies unveiled

नई दिल्ली। दुनिया के कई देश जहां क्रिकेट के आगोश में झूम रहे हैं और इसका विस्तार अमेरिका तक में हो चुका है, वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज यह कहकर कि भारत में फुटबॉल को भी बढ़ावा दें, राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में समारोहपूर्वक डूरंड कप टूर्नामेंट-2024 की तीन ट्रॉफियों का अनावरण किया। इन ट्रॉफियों में डूरंड कप, प्रेसिडेंट कप और शिमला ट्रॉफी शामिल हैं। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहाकि फुटबॉल, दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय खेलों में से एक है और जब पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी हजारों प्रशंसकों के सामने खेलते हैं तो खिलाड़ियों और दर्शकों का उत्साह कई गुना बढ़ जाता है। गौरतलब हैकि फुटबॉल ही एक ऐसा खेल है, जिसका क्रिकेट भी सामना नहीं कर पाया है और फुटबॉल तो अनेक देशों की अर्थव्यवस्था तक का हिस्सा है। फुटबॉल सबसे ज्यादा ब्राजील में खेला जाता है, जहां वह हर एक ब्राजीली का सरताज माना जाता है।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने डूरंड कप टूर्नामेंट-2024 में भाग लेनेवाले सभी खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने खिलाड़ियों से कहाकि चाहे वे हारें या जीतें, खेल में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए, यही नहीं उन्हें दूसरी टीमों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहाकि खेल में आवेग और जुनून छाया होता है, लेकिन खिलाड़ियों को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का ही प्रयत्न करना चाहिए। उन्होंने विश्वास व्यक्त कियाकि सभी फुटबॉल खिलाड़ी दृढ़संकल्प और खेल भावना केसाथ अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। राष्ट्रपति ने फुटबॉल प्रेमियों से भारत में भी फुटबॉल को बढ़ावा देने के आग्रह को दोहराया। ट्रॉफियों के अनावरण समारोह में देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख एवं जल, थल और वायुसेना प्रमुख भी उपस्थित थे। फुटबॉल विश्वभर में सबसे ज्यादा ब्राजील में खेला जाता है। ब्राजील फुटबॉल को अपनी संस्कृति, प्रेम, प्रदर्शन और अर्थव्यवस्था का हिस्सा मानता है। फुटबॉल यहां अत्यधिक प्रशंसित है।
ब्राजीली फुटबॉल टीम पूरी दुनिया में अपनी प्रभावशाली प्रदर्शन केलिए प्रसिद्ध है और ब्राजीली फुटबॉलर्स को विश्वस्तरीय खिलाड़ी की मान्यता है। दूसरे देशों में जहां फुटबॉल काफी प्रचलित और लोकप्रिय हैं वे हैं-अर्जेंटीना, जर्मनी, इटली, स्पेन, फ्रांस, इंग्लैंड, स्विट्ज़रलैंड, अमेरिका आदि। फुटबॉल को सॉकर के नाम से भी जाना जाता है। फ़ुटबॉल के खेल को बढ़ावा देने और नियंत्रित करने का काम फ़ेडरेशन इंटरनेशनेल डी फ़ुटबॉल एसोसिएशन (फ़ीफ़ा) करता है। फ़ीफ़ा का मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के ज़्यूरिख़ में है। लातीन अमेरिका के मुख्य पॉवर हाउस देश अर्जेंटीना, ब्राजील, पेरु, कोलंबिया और उरुग्वे हैं।
फुटबॉल नौवीं शताब्दी तक यूरोप के कई देशों में खेला जाता था। इसका अंदाजा फीफा के 208 सदस्य देशों की संख्या से लगाया जा सकता है। विश्व कप खिताब जीतने वाले देशों की सूची यहां उल्लेखनीय है। इस सूची में पांच विश्व कप ब्राजील के नाम हैं, जोकि पहले स्थान पर है। ब्राजील ने पांच बार 1958, 1962, 1970, 1994, 2002, जर्मनी ने चार बार 1954, 1974, 1990, 2014, इटली ने चार बार 1934, 1938, 1982, 2006, अर्जेंटीना ने तीन बार 1978, 1986, 2022, फ्रांस ने दो बार 1998, 2018, उरुग्वे ने दो बार 1930, 1950, इंग्लैंड ने एक बार 1966, स्पेन ने एक बार 2010 में फुटबॉल का वर्ल्ड कप जीता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]