स्वतंत्र आवाज़
word map

डीयू महाविद्यालय में 'स्वच्छता की पाठशाला'

डीआरडीओ और आईक्यूएसी सेल के विशेषज्ञों के व्याख्यान

'स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता' पर विशेष कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 26 September 2024 12:54:18 PM

'school of cleanliness' in du college

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह सांध्य महाविद्यालय में 'स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता' पर एक विशेष कार्यक्रम 'स्वच्छता की पाठशाला' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में स्वच्छता केप्रति जागरुकता बढ़ाना और एक स्वच्छ भारत के निर्माण में योगदान देना था। यह कार्यक्रम महाविद्यालय के भूगोल विभाग के आईक्यूएसी सेल और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के संयुक्त प्रयास से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूपमें ओएस एवं डायरेक्टर जनरल मनु कोरूला और डीएमएस के निदेशक डॉ रवींद्र सिंह उपस्थित थे।
स्वच्छता की पाठशाला में सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। महाविद्यालय ने स्वच्छता केप्रति उनके अथक प्रयासों और योगदान को सराहा। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर अरुण कुमार अत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया और डीआरडीओ के देशसेवा के कार्यों की प्रशंसा की। मनु कोरूला ने छात्रों को आत्मनिर्भर बनने केलिए प्रेरित किया और स्वच्छ भारत अभियान के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने डीआरडीओ द्वारा देश की सुरक्षा और विकास के महत्वपूर्ण कार्यों के संबंध में भी विस्तार से बताया।
डॉ रवींद्र सिंह ने बतायाकि स्वच्छता और अनुशासन का जनसामान्य से कितना गहरा संबंध है। उन्होंने कहाकि स्वच्छता न केवल व्यक्तिगत स्वच्छता, बल्कि समाज और देशके विकास केलिए भी अत्यंत आवश्यक है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्र उपस्थित थे। शरद कुमार सचिव स्टाफ काउंसिल, सहायक प्राध्यापक राजनीति विज्ञान विभाग शहीद भगत सिंह सांध्य महाविद्यालय दिल्ली विश्वविद्यालय ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]