स्वतंत्र आवाज़
word map

सरकार और मेटा का 'घोटालों से बचो' अभियान

लोगों को साइबर खतरों से खुद को बचाने के लिए सशक्त बनाएगा

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू ने किया शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 18 October 2024 05:11:10 PM

government and meta's 'avoid scams' campaign

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू ने आज राष्ट्रीय इंटरनेट उपयोगकर्ता जागरुकता अभियान ‘घोटालों से बचो’ का शुभारंभ किया है। मेटा ने ऑनलाइन घोटालों के खिलाफ भारतीयों को सशक्त बनाने केलिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, गृह मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र केसाथ यह संयुक्त पहल शुरू की है। इसका उद्देश्य ऑनलाइन घोटालों के बढ़ते मामलों से निपटने और साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने केलिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप घोटालों और साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते खतरे से निपटना है।
सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू ने मेटा के 'घोटालों से बचो' अभियान को समर्थन देते हुए कहाकि यह हमारे नागरिकों को ऑनलाइन घोटालों के बढ़ते खतरे से बचाने की दिशा में एक समयोचित और अत्यंत जरूरी कदम है एवं यह डिजिटल सुरक्षा और सतर्कता की संस्कृति को बढ़ावा देने केलिए सरकार के समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है। संजय जाजू ने कहाकि भारत तकनीकी प्रगति केबीच बढ़ती साइबर सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है और 900 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं केसाथ भारत ने डिजिटल इंडिया पहल के तहत असाधारण डिजिटल विकास देखा है, जो यूपीआई लेनदेन में वैश्विक नेता बन गया है। उन्होंने कहाकि हालांकि इस प्रगति केबीच साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते मामले भी देखे गए हैं, वर्ष 2023 में ऐसे 1.1 मिलियन मामले सामने आए हैं।
संजय जाजू ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन खतरों से निपटने और डिजिटल साक्षरता बढ़ाने केलिए ठोस एवं कारगर उपायों का आह्वान किया है। संजय जाजू ने कहाकि घोटालों से बचो अभियान जागरुकता अभियान से कहीं अधिक बढ़कर है, यह एक राष्ट्रीय आंदोलन बन सकता है, जो भारतीय नागरिकों को इन खतरों से खुदको बचाने केलिए जागरुक करेगा। उन्होंने कहाकि हमारा लक्ष्य सरल लेकिन शक्तिशाली है, जिसका उद्देश्य डिजिटल सुरक्षा और सतर्कता की संस्कृति को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहाकि मेटा की वैश्विक विशेषज्ञता का लाभ उठाकर यह अभियान प्रत्येक भारतीय को साइबर खतरों से खुदको बचाने केलिए सशक्त बनाएगा, जिससे यह सुनिश्चित होगाकि भारत की डिजिटल प्रगति मजबूत डिजिटल सुरक्षा के अनुरूप है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]