स्वतंत्र आवाज़
word map

काशी प्रगति और विरासत की मॉडल सिटी-मोदी

वाराणसी में विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

यूपी में अभूतपूर्व विकास पर मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्रियों की प्रशंसा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 21 October 2024 12:33:31 PM

inaugurated and laid the foundation stone of several development projects in varanasi

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया, जिनमें 6,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई हवाईअड्डा परियोजनाएं और वाराणसी विकास की कई पहलें शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहाकि हमारी काशी एक बहुआयामी सांस्कृतिक नगरी है, जिसमें भगवान शंकर का पवित्र ज्योतिर्लिंग, मणिकर्णिका जैसा मोक्षतीर्थ और सारनाथ जैसी ज्ञान की नगरी भी है। उन्होंने कहाकि दशकों बाद बनारस के विकास केलिए एकसाथ इतने सारे काम हुए हैं। उन्होंने वाराणसी के खराब विकास और प्रगति पर पिछली सरकारों पर सवाल उठाते हुए कहाकि उनकी सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र पर काम किया है और किसीभी योजना में कोई भेदभाव नहीं किया है। उन्होंने कहाकि सरकार अपने वादे पर कायम है और वादे के मुताबिक अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण किया गया है। उन्होंने विधानसभा और लोकसभा में महिलाओं केलिए ऐतिहासिक आरक्षण का भी जिक्र किया। नरेंद्र मोदी ने तीन तलाक को समाप्त करने, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने और आर्थिक रूपसे पिछड़े वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने जैसी कई और उपलब्धियों का भी जिक्र किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि वंशवादी राजनीति देश केलिए विशेष रूपसे युवाओं केलिए एक बड़ा खतरा है, राजनीति का यह स्वरूप अक्सर युवाओं को अवसरों से वंचित करता है। उन्होंने एक लाख ऐसे युवाओं को राजनीति में लाने का आह्वान किया, जिनके परिवारों की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। उन्होंने कहाकि यह पहल भारतीय राजनीति की दिशा बदल देगी और भ्रष्टाचार तथा परिवार संचालित मानसिकता को समाप्त करेगी। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहाकि युवाओं से इस नए राजनीतिक आंदोलन की धुरी बनने का आग्रह किया और काशी के सांसद के रूपमें अधिक से अधिक युवाओं को आगे लाने केलिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने कहाकि हमने अपना काम ईमानदारी से किया है, देश के हर परिवार के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहाकि देशकी जनता का निरंतर आशीर्वाद सरकार के प्रयासों का परिणाम है, जैसाकि हालही में हरियाणा में देखा गया है, जहां सत्तारूढ़ दल ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाई। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में मिले रिकॉर्ड मतों काभी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने सारनाथ और वाराणसी के पाली और प्राकृत भाषाओं केसाथ जुड़ाव पर प्रकाश डाला और हालही में उन्हें शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिए जाने का उल्लेख किया। उन्होंने कहाकि यह बहुत गर्व की बात हैकि शास्त्रों में प्रयुक्त भाषाओं को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय के उद्घाटन का उल्लेख किया, जो बुजुर्गों और बच्चों केलिए बहुत सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए हवाईअड्डों के उद्घाटन का उल्लेख किया, जिसमें आगरा और सहारनपुर का बाबतपुर हवाईअड्डा और सरसावा हवाईअड्डा शामिल हैं। उन्होंने कहाकि शिक्षा, कौशल विकास, खेल, स्वास्थ्य सेवा और पर्यटन सहित कई और क्षेत्रोंसे संबंधित विकास परियोजनाओं की वाराणसी में सौगात दी गई है, जिससे न केवल सेवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे। नरेंद्र मोदी ने कुछदिन पहले अभिधम्म दिवस पर तथागत भगवान गौतम बुद्ध की उपदेश भूमि सारनाथ के विकास से संबंधित करोड़ों रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने वाराणसी के लोगों की सेवा करने का अवसर मिलने पर तीन गुना अधिक काम करने के अपने वादे को याद करते हुए कहाकि उनकी सरकार बनने के 125 दिन से भी कम समय में 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं पर काम शुरू हो चुका है, इनमें से अधिकतम बजट गरीबों, किसानों और युवाओं को समर्पित है। उन्होंने कहाकि आज हर घरमें 15 लाख करोड़ रुपये के काम की चर्चा हो रही है, जबकि एक दशक पहले अखबारों में घोटालों की खबरें आती थीं। उन्होंने कहाकि देश जिस बदलाव की चाहत रखता है, जिसमें लोगों का पैसा लोगों पर खर्च हो और पूरी ईमानदारी केसाथ देशकी प्रगति हो, यही सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि सरकार ने बीते 10 वर्ष में देशमें बुनियादी ढांचे के विकास केलिए एक बड़ा अभियान शुरू किया है, जिसके दो मुख्य उद्देश्य हैं-लोगों केलिए सेवाओं में सुधार और निवेश के माध्यम से युवाओं केलिए रोज़गार अवसर पैदा करना। आधुनिक राजमार्गों के विकास कार्यों, नए मार्गों पर रेल पटरियों को बिछाने और नए हवाई अड्डों की स्थापना का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि इससे लोगों केलिए सुविधाएं बढ़ रही हैं और रोज़गार अवसर भी पैदा हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि बाबतपुर हवाई अड्डे केलिए राजमार्ग के निर्माण से न केवल यात्रियों को लाभ हुआ है, बल्कि कृषि, उद्योग और पर्यटन को भी बढ़ावा मिला है। उन्होंने बतायाकि बाबतपुर हवाई अड्डे की उड़ान संचालन क्षमता बढ़ाने केलिए इसके विस्तार केलिए पहले से ही काम चल रहा है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि भारत के हवाई अड्डे और उनकी शानदार इमारतों में अद्भुत सुविधाएं हैं, जो दुनिया में चर्चा का विषय हैं। उन्होंने कहाकि आज देशमें 150 से ज्यादा हवाई अड्डे हैं और पुराने हवाई अड्डों के जीर्णोद्धार का काम चल रहा है। उन्होंने कहाकि पिछले साल देश के एक दर्जन से ज्यादा हवाई अड्डे पर नई सुविधाओं का निर्माण कार्य पूरा हुआ है, जिसमें अलीगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट हवाई अड्डे शामिल हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि अयोध्या में भव्य अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हरदिन श्रीराम भक्तों का स्वागत कर रहा है, उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेसवे के राज्य के रूपमें जाना जाता है एवं उत्तर प्रदेश को सबसे अधिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे वाले राज्य के रूपमें भी जाना जाता है और नोएडा के जेवर में जल्दही एक भव्य अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने जा रहा है।
नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में अभूतपूर्व प्रगति केलिए राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक केसाथ-साथ पूरी योगी टीम की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने वाराणसी से सांसद के रूपमें काशी को शहरी विकास का एक आदर्श शहर बनाने के अपने सपने को दोहराया, जहां प्रगति और विरासत एकसाथ चलते हैं। उन्होंने कहाकि काशी की पहचान बाबा विश्वनाथ के भव्य और दिव्य धाम, रुद्राक्ष सम्मेलन केंद्र, रिंग रोड और गंजरी स्टेडियम जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और रोपवे जैसी आधुनिक सुविधाओं से है। उन्होंने कहाकि शहर की चौड़ी सड़कें और गंगाजी के खूबसूरत घाट आज हर किसीको आकर्षित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि सरकार का यह निरंतर प्रयास हैकि काशी और पूर्वांचल को व्यापार और व्यवसाय का एक बड़ा केंद्र बनाया जाए। उन्होंने कुछ दिन पहले गंगा नदी पर एक नए रेल रोड पुल के निर्माण का भी जिक्र किया, जिसमें 6 लेन का राजमार्ग और कई रेलगाड़ियों केलिए रेलवे लाइन शामिल होगी। उन्होंने कहाकि इससे वाराणसी और चंदौली के लोगों को बहुत लाभ होगा। नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमारी काशी अब खेलों का बहुत बड़ा केंद्र बन रही है, सिगरा स्टेडियम का जीर्णोद्धार लोगों के सामने है और नए स्टेडियम में खेलों की आधुनिक सुविधाओं केसाथ राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से लेकर ओलंपिक तककी तैयारियों केलिए व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री ने काशी के युवा खिलाड़ियों की क्षमता पर प्रकाश डाला, जो सांसद खेल प्रतियोगिता के दौरान स्पष्ट रूपसे दिखाई दी और पूर्वांचल के युवाओं को बड़ी प्रतियोगिताओं की तैयारी केलिए अच्छी सुविधाएं प्रदान की गई हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि समाज का विकास तब होता है, जब उसकी महिलाएं और युवा सशक्त होते हैं और सरकार ने इनको नई शक्ति दी है। उन्होंने मुद्रा योजना जैसी योजनाओं का जिक्र किया, जिसके अंतर्गत करोड़ों महिलाओं को अपना खुदका व्यवसाय शुरू करने केलिए ऋण की सुविधा दी गई है। प्रधानमंत्री ने कहाकि गांवों में 'लखपति दीदी' बनाने का प्रयास किया जारहा है और महिलाएं ड्रोन पायलट भी बन रही हैं। काशी में भगवान शिव द्वारा देवी अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगने की मान्यता पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि इसी मान्यता ने सरकार को विकसित भारत के लक्ष्य केलिए हर पहल के केंद्र में नारी शक्ति को रखने केलिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वाराणसी की महिलाओं सहित लाखों महिलाओं को उनके अपने घर सौंपे गए हैं, सरकार तीन करोड़ और घर बनाने केलिए तैयार है। उन्होंने आश्वासन दियाकि जिन महिलाओं को अभीतक पीएम आवास योजना केतहत घर नहीं मिले हैं, उन्हें जल्दही उनके घर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहाकि नई पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना महिलाओं के जीवन को और आसान बनाएगी, जिससे उन्हें मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा और यहां तककि वे इससे कमाई भी कर सकेंगी। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक, राज्य सरकार के मंत्री व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]