स्वतंत्र आवाज़
word map

सशस्त्र बल मेडिकल स्नातकों की परेड

देश और सशस्त्र बलों की चिकित्सा सेवा केलिए तैयार

मेधावियों को सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 April 2024 04:07:31 PM

parade of armed forces medical graduates

पुणे। सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज के 58वें बैच के एक सौ बारह मेडिकल स्नातकों को सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज पुणे के कैप्टन देवाशीष शर्मा कीर्ति चक्र परेड ग्राउंड में आयोजित शानदार कमीशनिंग परेड समारोह में सशस्त्र बलों में कमीशन दिया गया। सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक और सेना चिकित्सा कोर के वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह कमीशनिंग परेड समारोह में मुख्य अतिथि थे। उन्होंने कमीशनिंग परेड की समीक्षा की, जिसकी कमान मेडिकल कैडेट (अब लेफ्टिनेंट) सुशील कुमार सिंह ने संभाली थी। लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने नवनियुक्त मेडिकल अधिकारियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहाकि वे पूर्ण समर्पण केसाथ देश और सशस्त्र बलों की सेवा करें।
सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज पुणे के 58वें बैच के कैडेटों ने एमयूएचएस शीतकालीन-2023 परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन किया और मित्र विदेशी देशों के पांच कैडेटों सहित कुल एकसौ सैंतालीस कैडेट स्नातक हुए। सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं में नियुक्त एकसौ बारह कैडेटों में से सत्तासी जेंटलमैन कैडेट हैं और पच्चीस महिला कैडेट हैं। इनमें से अठासी को सेना, दस को नौसेना और चौदह को वायुसेना में नियुक्त किया गया है। कैडेटों की अनुकरणीय शैक्षणिक उपलब्धियों के अनुरूप कमीशनिंग समारोह केबाद शैक्षणिक पुरस्कार प्रस्तुति समारोह आयोजित हुआ, जिसमें मेधावियों को 'राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक' और 'कलिंग ट्रॉफी' कॉलेज के दो सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किए गए। इसवर्ष राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक फ्लाइंग ऑफिसर आयुष जयसवाल को और कलिंग ट्रॉफी सर्जन सब लेफ्टिनेंट बानी कौर को प्रदान की गई।
सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज पुणे देश के शीर्ष पांच मेडिकल कॉलेजों में शामिल है। गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने केलिए विश्वस्तर पर मान्यता प्राप्त एएफएमसी को राष्ट्र केलिए 75 गौरवशाली वर्ष की सेवा केलिए 1 दिसंबर 2023 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित किया था। यह कॉलेज 18 मार्च 2024 को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यूनिट प्रशस्तिपत्र से भी सम्मानित हो चुका है। कमीशनिंग समारोह में वरिष्ठ सेवारत अधिकारी, अनुभवी संकाय अधिकारी, चिकित्सा और नर्सिंग कैडेट और कमीशन प्राप्त कैडेटों के माता-पिता भी उपस्थित थे। एएफएमसी में शानदार पासिंग आउट परेड समारोह लेफ्टिनेंट जनरल नरेंद्र कोटवाल निदेशक और कमांडेंट एवं मेजर जनरल गिरिराज सिंह डीन और डिप्टी कमांडेंट एएफएमसी के संरक्षण में आयोजित किया गया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]