स्वतंत्र आवाज़
word map

यूट्यूब पर कंटेंट का सृजन हुआ लोकप्रिय!

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में कंटेंट क्रिएटर्स पर पैनल चर्चा

नए क्रिएटर्स की सफलता के पीछे प्रामाणिक भारतीय कंटेंट की मांग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 June 2024 03:21:31 PM

panel discussion on content at mumbai international film festival

मुंबई। मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2024 में 'एडवेंचर से रेवेन्यू तक: कंटेंट क्रिएटर्स केलिए सफलता की रणनीतियां' शीर्षक से एक पैनल चर्चा हुई, जो इस बात पर केंद्रित थीकि यूट्यूब प्लेटफ़ॉर्म ने कंटेंट निर्माण को कैसे लोकप्रिय और लोकतांत्रिक बनाया है, जिससे सभी क्षेत्रों के क्रिएटर्स को अपनी कहानियां साझा करने में मदद मिली है। पैनलिस्टों ने प्रामाणिक भारतीय कंटेंट की बढ़ती मांग पर भी प्रकाश डाला और नए कंटेंट क्रिएटर्स केलिए सफलता की रणनीतियों पर जानकारी साझा की। पैनल चर्चा में यूट्यूब की मूवी कंटेंट पार्टनरशिप प्रमुख नम्रता राजकुमार, द वायरल फीवर (टीवीएफ) प्रोडक्शंस के अध्यक्ष विजय कोशी, गोप्रो इंडिया के मार्केटिंग और कम्युनिकेशंस के निदेशक यतीश सुवर्णा, शेफ से फोटोग्राफर बने यश राणे, कश्मीर के एथलीट और एडवेंचर फिल्म निर्माता रिज़ा एली, हैदराबाद के यूट्यूबर साई तेजा ने हिस्सा लिया। इस पैनल चर्चा का संचालन अभिनेता निर्माता और सीबीएफसी की सदस्य वाणी त्रिपाठी टिक्कू ने किया।
यूट्यूब पर नए कंटेंट क्रिएटर्स केलिए अवसरों के बारेमें नम्रता राजकुमार ने कहाकि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो लघु दीर्घ और अत्यंत दीर्घ जैसे कई प्रारूपों में कंटेंट बनाने की सुविधा प्रदान करता है। उन्होंने कहाकि यूट्यूब जैसे प्लेटफ़ॉर्म ने वास्तव में कंटेंट के सृजन को लोकतांत्रिक बना दिया है, क्योंकि वह किसीभी व्यक्ति को कहीं से भी क्रिएटर बनने में सक्षम बनाता है, आप यूट्यूब पर गांव से लेकर शहरों तक सफलता की कई कहानियां देख सकते हैं। उदाहरण केलिए केरल के एक गांव का एक क्रिएटर जैसा पारिवारिक व्यक्ति है, जिसके 50 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं, हमारे पास किसान, ट्रक ड्राइवर हैं, जो हमारे कंटेंट क्रिएटर हैं, जिनके पास बड़ी संख्या में फ़ॉलोअर्स हैं। उन्होंने कहाकि हर किसी केपास बताने केलिए एक कहानी है और यूट्यूब इसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है। चर्चा में विजय कोशी ने अपने प्रोडक्शन हाउस टीवीएफ की कहानी के बारेमें बताया।
विजय कोशी ने कहाकि टीवीएफ की यात्रा सभी प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस से 'खारिज किए जाने' से शुरू हुई, फिर उन्होंने यूट्यूब को एक प्लेटफॉर्म के रूपमें इस्तेमाल करने का फैसला किया और इसपर अपना चैनल बनाया। भारत में आज आइएमबीडी पर सबसे ज़्यादा रेटिंग वाले 11 टीवी शो हैं, उनमें से 7 टीवीएफ ने बनाए हैं और उनमें से भी 5 विशेष रूपसे यूट्यूब पर संचालित शो हैं। वेब सीरीज़ पंचायत का ज़िक्र करते हुए उन्होंने नए क्रिएटर्स से ज़्यादा से ज़्यादा भारतीय दर्शकों को आकर्षित करने केलिए अद्वितीय भारतीय कंटेंट बनाने की अपील की। चर्चा में यश राणे, रिज़ा अली, साई तेजा ने चैनल बनाने, वीडियो अपलोड करने और दर्शकों से मिले फीडबैक के अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहाकि अगर आपका काम वास्तविक और अनूठा है तो दर्शकों से आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया ज़रूर मिलेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]