स्वतंत्र आवाज़
word map

माउंट एवरेस्ट के सफल पर्वतारोही सम्मानित

एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाले छात्रों की हैं उल्लेखनीय उपलब्धियां

एनआईएमएएस देता है भूमि वायु और जल में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 20 June 2024 02:37:44 PM

successful climbers of mount everest honored

ईटानगर/ नई दिल्ली। राष्ट्रीय पर्वतारोहण एवं साहसिक खेल संस्थान (एनआईएमएएस) ने माउंट एवरेस्ट की सफलतापूर्वक चढ़ाई करने वाले अपने पांच प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को सम्मानित किया। एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाले छात्रों में कबक यानो (2024), टगिट सोरंग अब्राहम (2021), ताशी यांगजोम (2021), टोंगचेन निमसोंगा (2018) और दोरजी खांडू (2018) शामिल हैं, जिन्हें अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में समारोहपूर्वक सम्मानित किया गया। एनआईएमएएस के निदेशक कर्नल रणवीर सिंह जामवाल ने उन्हें सम्मानित किया। बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स क्रमांक संख्या-48 के 120 छात्रों से एनआईएमएएस निदेशक ने एवरेस्ट की चढ़ाई करनेवाले छात्रों की उल्लेखनीय उपलब्धियों और उनके समर्पण की प्रशंसा की।
कर्नल रणवीर सिंह जामवाल ने कहाकि हमें उन छात्रों पर गर्व है, जिन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, यह उपलब्धि उनकी कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और एनआईएमएएस के कठोर प्रशिक्षण का प्रमाण है। कर्नल रणवीर सिंह जामवाल ने बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स संख्या-48 के स्नातक छात्रों को भी उनके भविष्य के प्रयासों केलिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने आशा व्यक्त कीकि हमारे भावी स्नातक उत्कृष्टता की इस धरोहर को बनाए रखेंगे और पर्वतारोहण क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करेंगे। कबक यानो, टगिट सोरंग अब्राहम और ताशी यांगजोम क्रमशः 21 मई 2024, 31 मई 2021 और 11 मई 2021 को अकेले ही माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे, वहीं टोंगचेन निमसोंगा और दोरजी खांडू ने एनआईएमएएस के निदेशक के नेतृत्व में एक समूह केसाथ 19 मई 2018 को माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की।
एनआईएमएएस साहसिक गतिविधियों के तीनों क्षेत्रों (भूमि, वायु और जल) में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने का काम करता है और वर्तमान में यह पर्वतारोहण, पर्वतीय क्षेत्र में बाइकिंग, श्वेत जल राफ्टिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरामोटर और पैराग्लाइडिंग में साहसिक पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्रदान करता है। एनआईएमएएस का उद्देश्य समग्र विकास और उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित करते हुए कुशल, लोचशील और पर्यावरण केप्रति संवेदनशील साहसिक लोगों को तैयार करना है। गौरतलब हैकि एनआईएमएएस अपने प्रशिक्षुओं में दृढ़ता, लोचशीलता और साहस की भावना पैदा करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]