स्वतंत्र आवाज़
word map

फिल्मोत्सव में भारत बेलारूस पर फिल्में

भारत और बेलारूस के बीच मित्रतापूर्ण संबंध मजबूत हैं-यूरी

बेलारूस भी मिन्स्क में लिस्टापैड फिल्म समारोह आयोजित करेगा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 22 June 2024 12:47:08 PM

friendly relations between india and belarus are strong-yuri

मुंबई। मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म उत्सव में चार बेलारूसी फिल्मों का एक विशेष पैकेज दिखाया गया है, जिसमें भारत और बेलारूस केबीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान एवं द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। बेलारूस के राष्ट्रीय फिल्म स्टूडियो 'बेलारूसफिल्म' के महानिदेशक यूरी अलेक्सेई ने एमआईएफएफ मंच पर भारत और बेलारूस के मधुर संबंध प्रकट करने केलिए प्रेस कॉंफ्रेंस करके खुशी और प्रशंसा व्यक्त की। मुंबई में बेलारूस के महावाणिज्यदूत अलियाकसांद्र मात्सुको भी मौजूद थे, उन्होंने भी ऐसी ही भावनाओं को दोहराया। यूरी अलेक्सेई ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समझ को बढ़ावा देने में एमआईएफएफ जैसे फिल्म समारोहों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहाकि उन्हें खुशी हैकि 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में विशेष पैकेज के रूपमें 4 बेलारूसी फिल्में दिखाई गई हैं, एमआईएफएफ जैसे मंच देशों केबीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में सहायक होते हैं।
बेलारूस के राष्ट्रीय फिल्म स्टूडियो के महानिदेशक यूरी अलेक्सेई ने कहाकि 'बेलारूसफिल्म' स्टूडियो इस साल अपनी 100वीं वर्षगांठ मनाएगा और इसे उत्सव के रूपमें मनाने केलिए नवंबर-2024 में बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में 'लिस्टापैड' फिल्म समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसका अर्थ है-'पवित्र युग'। महोत्सव में डॉक्यूमेंट्री फिल्म, लघु फिल्में, एनीमेशन और नाटक सहित छह अलग-अलग शैलियों की फिल्में दिखाई जाएंगी। उन्होंने कहाकि वे भारतीय सिनेप्रेमियों को इस फिल्म समारोह में आमंत्रित करते हैं। यूरी अलेक्सेई ने बेलारूसी फिल्मों और प्रतिभाओं को बढ़ावा देने में एमआईएफएफ के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहाकि हमने बेलारूसी फिल्मों को प्रदर्शित करने केलिए एमआईएफएफ का अवलोकन किया, चूंकि मुंबई भारतीय सिनेमा का केंद्र है, इसलिए हमारे पास बेलारूसी प्रतिभाओं को दुनिया के सामने पेश करने का एक शानदार अवसर मिला है।
अलियाक्सांद्र मात्सुको ने इस अवसर पर बेलारूस में रिलीज हुई पहली भारतीय फिल्म 'डिस्को डांसर' को याद किया, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती ने अभिनय किया था और बेलारूस में भारतीय फिल्मों की बढ़ती लोकप्रियता के बारेमें बताया। उन्होंने कहाकि बेलारूस के लोग भारतीय सिनेमा में दिखाए जाने वाले नृत्य, संगीत और नाटक का आनंद लेते हैं। भारतीय फिल्म निर्माताओं को निमंत्रण देते हुए उन्होंने बेलारूस की प्राकृतिक सुंदरता और फिल्मांकन स्थल के रूपमें इसकी क्षमता के बारेमें बताया। उन्होंने कहाकि बेलारूस, फिल्म शूटिंग केलिए एक खूबसूरत देश है, हम भारतीय फिल्म निर्माताओं की सुविधा केलिए काम कर रहे हैं और उनके साथ सहयोग करने केलिए तत्पर हैं। प्रेस वार्ता में सांस्कृतिक आदान-प्रदान केलिए आपसी उत्साह और सांस्कृतिक अंतर को पाटने में सिनेमा की भूमिका पर जोर दिया गया, जिससे भारतीय और बेलारूसी फिल्म निर्माताओं केबीच भविष्य में सहयोग का मार्ग प्रशस्त होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]