स्वतंत्र आवाज़
word map

शेख हसीना से यह मुलाकात विशेष है-मोदी

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में शेख हसीना 'पहली स्टेट गेस्ट'

भारत 2047 में विकसित भारत, बांग्लादेश 2041 तक स्मार्ट बांग्लादेश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 22 June 2024 04:34:47 PM

bangladesh pm sheikh hasina and pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनके प्रतिनिधिमंडल के भारत आगमन पर हैदराबाद हाउस नई दिल्ली में भव्य कार्यक्रम में हार्दिक स्वागत किया। उन्होंने प्रधानमंत्री शेख हसीना केसाथ संयुक्त प्रेस वक्तव्य में कहाकि वैसे तो बीते लगभग एक वर्ष में हम दसबार मिले हैं, लेकिन यह मुलाकात विशेष है, क्योंकि उनकी सरकार के तीसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री शेख हसीना पहली स्टेट गेस्ट हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि बांग्लादेश हमारी, पड़ोस पहले नीति, एक्ट ईस्ट नीति, विज़न सागर और इंडो पैसिफिक विजन के संगम पर है और बीते एकही वर्ष में हमने साथ मिलकर लोककल्याण के अनेक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पूरे किए हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि अखौड़ा-अगरतला केबीच भारत-बांग्लादेश का छठा क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक शुरू हो गया है, खुलना-मोंगला पोर्ट ने भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों केलिए कार्गो सुविधा शुरू करदी है। मोंगला पोर्ट पहलीबार रेल से जोड़ा गया है और 1320 मेगावाट मैत्री थर्मल पावर प्लांट के दोनों यूनिट्स ने भी बिजली उत्पादन शुरू कर दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि भारत-बांग्लादेश केबीच भारतीय रुपये में ट्रेड की शुरुआत हो गई है, भारत-बांग्लादेश केबीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज सफलतापूर्वक पूरी हो गई है, भारत-बांग्लादेश केबीच पहली क्रॉस बॉर्डर फ्रेंडशिप पाइपलाइन पूरी हो गई है, भारतीय ग्रिड से होते हुए नेपाल से बांग्लादेश तक बिजली निर्यात, ऊर्जा क्षेत्र में सब रीजनल सहयोग का पहला उदाहरण बना है। उन्होंने कहाकि एकवर्ष में इतने सारे क्षेत्र में इतनी बड़ी पहलों को जमीन पर उतारना भारत-बांग्लादेश संबंधों के स्पीड और स्केल को दर्शाता है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि आज हमने नए क्षेत्रों में सहयोग केलिए फ्यूचरिस्टिक विज़न तैयार किया है, ग्रीन पार्टनरशिप, डिजिटल पार्टनरशिप, ब्लू इकॉनमी, स्पेस जैसे अनेक क्षेत्रों में सहयोग पर बनी सहमति का लाभ दोनों देशों के युवाओं को मिलेगा। उन्होंने कहाकि 'भारत बांग्लादेश मैत्री उपग्रह' हमारे संबंधों को नई ऊंचाई है, हमने अपने फोकस में रखा है-कनेक्टिविटी, वाणिज्य और सहयोग। उन्होंने कहाकि बीते दस वर्ष में हमने 1965 से पहले की कनेक्टिविटी को पुनर्स्थापित कर दिया है, अब हम और अधिक डिजिटल एवं एनर्जी कनेक्टिविटी पर बल देंगे, इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को गति मिलेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि भारत-बांग्लादेश के आर्थिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर लेजाने केलिए दोनों पक्ष सीपा पर बातचीत शुरू करने केलिए सहमत हैं, बांग्लादेश के सिराजगंज में एक अंतर्देशीय कंटेनर डिपो के निर्माण केलिए भारत समर्थन देगा। उन्होंने कहाकि 54 साझा नदियां भारत और बांग्लादेश को जोड़ती हैं एवं बाढ़ प्रबंधन, पूर्व चेतावनी, पेयजल प्रोजेक्ट्स पर हम सहयोग करते आए हैं, हमने 1996 की गंगा जल संधि के रिन्यूअल केलिए टेक्निकल स्तरपर बातचीत शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री ने कहाकि बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण एवं प्रबंधन पर बातचीत केलिए शीघ्रही एक टेक्निकल टीम बांग्लादेश का दौरा करेगी, रक्षा सहयोग को और ज्यादा मजबूत करने केलिए डिफेंस उत्पादन से लेकर सैन्यबलों के आधुनिकीकरण पर भी हमारी विस्तार से चर्चा हुई है, हमने आतंकवाद का विरोध, कट्टरवाद और बॉर्डर के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपनी सहभागिता को मजबूत करने का निश्चय किया है। उन्होंने कहाकि इंडियन ओशन क्षेत्र केलिए हमारा विज़न समान है, हिंद-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने केलिए बांग्लादेश के निर्णय का हम स्वागत करते हैं, हम बिम्सटेक सहित अन्य रीजनल और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी एक-दूसरे से सहयोग जारी रखेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि भारत-बांग्लादेश की साझा संस्कृति और वाइब्रेंट पीपल-टू-पीपल आदान प्रदान हमारे संबंधों की नीव है, हमने स्कॉलरशिप, ट्रेनिंग और कैपेसिटी बिल्डिंग को बढ़ावा देने का निर्णय किया है। उन्होंने कहाकि मेडिकल ट्रीटमेंट केलिए बांग्लादेश से भारत आनेवाले लोगों केलिए भारत ई-मेडिकल वीज़ा सुविधा शुरू करेगा और बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के लोगों की सुविधा केलिए हमने रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायुक्त खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहाकि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा डेवलपमेंट पार्टनर है और बांग्लादेश केसाथ अपने संबंधों को हम अत्यधिक प्राथमिकता देते हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि मैं बंगबंधु के स्थिर, समृद्ध और प्रगतिशील बांग्लादेश के विजन को साकार करने में भारत की प्रतिबद्धता को दोहराता हूं। उन्होंने कहाकि वर्ष 2026 में बांग्लादेश विकासशील देश बनने जा रहा है। नरेंद्र मोदी ने सोनार बांग्ला को नेतृत्व देने केलिए प्रधानमंत्री शेख हसीना का अभिनंदन किया और विश्वास व्यक्त कियाकि साथ मिलकर विकसित भारत 2047 और स्मार्ट बांग्लादेश 2041 के संकल्पों को सिद्धि तक ले जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर आज शाम के टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच केलिए दोनों टीमों को शुभकामनाएं भी दीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]