स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया रवाना

चालीस वर्ष में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रिया यात्रा

भारत और रूस के बीच विशेषाधिकार प्राप्त साझेदारी बढ़ी-मोदी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 8 July 2024 11:44:29 AM

pm narendra modi leaves for russia and austria

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस और ऑस्ट्रिया की आधिकारिक यात्रा केलिए रवाना हो गए। वे तीन दिन के 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने केबाद उनकी रूस और ऑस्ट्रिया गणराज्य यह पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री ने रूस और ऑस्ट्रिया प्रस्थान से पूर्व अपने वक्तव्य में कहाकि भारत और रूस केबीच ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों केबीच आदान प्रदान क्षेत्रों सहित विशिष्‍ट और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी बीते दस वर्ष में बहुत तेजीसे बढ़ी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि वे अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन केसाथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने केलिए बहुत उत्सुक हैं। उन्होंने कहाकि हम शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र केलिए अपनी सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं, यह यात्रा मुझे रूस में जीवंत भारतीय समुदाय से मिलने का भी अवसर प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि वे ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन और चांसलर कार्ल नेहमर से मिलने केलिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहाकि ऑस्ट्रिया हमारा एक मजबूत व विश्वसनीय साझेदार है और हम लोकतंत्र एवं बहुलवाद के आदर्शों को साझा करते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले चालीस से अधिक वर्ष में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की यह पहली यात्रा है। उन्होंने कहाकि वे नवाचार, प्रौद्योगिकी और सतत विकास के नए और उभरते क्षेत्रों में भारत-ऑस्ट्रिया साझेदारी को और भी अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने केलिए चर्चा करेंगे। नरेंद्र मोदी ने कहाकि वे ऑस्ट्रिया के चांसलर केसाथ पारस्परिक रूपसे लाभकारी व्यापार और निवेश के अवसरों का पता लगाने केलिए दोनों पक्षों की व्यापारिक हस्तियों केसाथ विचारों का आदान प्रदान केलिए बहुत उत्सुक हैं। उन्होंने कहाकि वे ऑस्ट्रिया में भारतीय समुदाय केसाथ भी बातचीत करेंगे, जिन्हें भारत के एम्बेसडर एवं अपनी उल्लेखनीय व्यावसायिकता और आचरण केलिए जाना जाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]