स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय नौसेना की थिंक क्विज़ की घोषणा

युवाओं में देशभक्ति की भावना भरने का एक विशेष अवसर

प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र ले सकते हैं भाग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 July 2024 06:39:40 PM

indian navy quiz think-2024 launched

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने अपने प्रमुख कार्यक्रम थिंक-2024 भारतीय नौसेना क्विज़ के शुभारंभ की घोषणा कर दी है। यह एक विशिष्ट राष्ट्रीय स्तर की क्विज़ प्रतियोगिता है। यह आयोजन बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने और युवा मस्तिष्क को प्रेरित करने का एक विशिष्ट अवसर प्रदान करने के साथ-साथ ही हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करने और देशभक्ति की भावना भी बढ़ावा देता है। पहले दो संस्करणों यानी थिंक-22 और जी-20 थिंक (जिसमें पिछले साल जी-20 देशों ने भाग लिया) की शानदार सफलता ने भारतीय नौसेना को यह पहल जारी रखने केलिए प्रोत्साहित किया है।
इसवर्ष थिंक-2024 का विषय 'विकसित भारत' है, जो भारत सरकार के स्वतंत्रता के 100 वर्ष होने के उपलक्ष्य में वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के दृष्टिकोण के अनुरूप है। यह प्रतियोगिता छात्रों की सामान्य जागरुकता के परीक्षण की अवधारणा को आगे बढ़ाती है। यह युवा मस्तिष्कों को ज्ञानवान बनाने और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका को अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने केलिए छात्रों में जागरुकता फैलाने वाला एक मंच है। यह आयोजन हजारों युवाओं को एक प्रेरक बौद्धिक अनुभव कराने का वादा करता है। प्रतियोगिता में देश के कक्षा 9 से 12 तक के छात्र भाग ले सकते हैं, इसको हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा। इसे प्रतिभागियों के व्यापक मूल्यांकन को सुनिश्चित करते हुए चार चरणों में आयोजित किया जाएगा।
भारतीय नौसेना के क्विज़ थिंक-2024 के पहले दो चरण ऑनलाइन मोड में शुरू होंगे, जिसमें तीन एलिमिनेशन राउंड होंगे, उसके बाद एक जोनल सेलेक्शन राउंड आयोजित किया जाएगा। शीर्ष 16 टीमें जोनल सेलेक्शन राउंड को क्वालिफाई करेंगी और उसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। सेमीफाइनल से आठ टीमें ग्रैंड फिनाले केलिए क्वालिफाई करेंगी। सेमीफाइनल और ग्रैंड फिनाले दक्षिणी नौसेना कमान में ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। प्रतियोगिता के विजेताओं को रोमांचक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। स्कूलों के सहज पंजीकरण को सक्षम और सुविधाजनक बनाने तथा आयोजन से संबंधित व्यापक जानकारी उपलब्ध कराने केलिए थिंक-2024 की वेबसाइट www.indiannavythinq.in 15 जुलाई 2024 को लॉंच की जा चुकी है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]