स्वतंत्र आवाज़
word map

सिंधिया ने कहा-'यह है मोदी का नेतृत्व'

आईएमसी थीम-2024 'भविष्य अभी है' का किया अनावरण

'भारत प्रौद्योगिकी के उपभोक्ता से अब प्रौद्योगिकी का आपूर्तिकर्ता'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 20 July 2024 11:38:04 AM

india mobile congress-2024

नई दिल्ली। केंद्रीय संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2024 की थीम 'भविष्य अभी है' का अनावरण किया और कहाकि यह विषय इस उपलब्धि को दर्शाता हैकि भारत तकनीकी विकास का केंद्र बना हुआ है और आईएमसी-2024 आजकी दुनिया को बदलने वाली तकनीकों को सहयोग और सक्रिय रूपसे आकार देने केलिए वैश्विक प्रमुखों-दूरदर्शी व्यक्तित्वों, अग्रदूतों और नवप्रवर्तकों को एक मंच पर ला रहा है, जहां यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि भविष्य केवल एक संकल्पना नहीं है, अपितु यह वर्तमान में अवसर प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहाकि 4जी में दुनिया का अनुसरण करने वाला देश, 5जी में दुनिया केसाथ चलने वाला देश भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अब 6जी में दुनिया का नेतृत्व करेगा। आईएमसी-2024 प्रौद्योगिकी इकोसिस्टम में नवीन समाधानों, सेवाओं और अत्याधुनिक उपयोग के मामलों को प्रदर्शित करने केलिए एक आदर्श मंच के तौर पर कार्य करेगा।
ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने इस अवसर पर भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2024 एप्लीकेशन और वेबसाइट का भी शुभारंभ किया। यह पंजीकरण केलिए एक शानदार संवादात्मक ऐप है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रथम पंजीकरण और मुख्य संबोधन केसाथ भारतीय मोबाइल सम्मेलन ने प्रतिनिधियों, आगंतुकों, शिक्षाविदों कॉलेजों, सरकार और मीडिया केलिए भी पंजीकरण खोलने की घोषणा कर दी है। संचार मंत्री ने कहाकि तकनीक तब सबसे अच्छी होती है, जब यह लोगों को एक साथ लाती है, हमारे देश भारत से बेहतर कोई उदाहरण नहीं हो सकता। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता के अनुरूप देशभर में संचार समरूपता लाते हुए इस विभाजन को दूर करने में तकनीक की भूमिका पर बल दिया। उन्होंने कहाकि तकनीक और संचार के माध्यम से अवसरों का एक मंच प्रदान किया जा सकेगा, संचार और नेटवर्क के माध्यम से भारत के पहले गांव से लेकर भारत के प्रमुख गांवों के लोगों को एक साथ लाया जाएगा। संचार मंत्री ने आईएमसी को वैश्विक मिलन स्थल की संज्ञा देते हुए आशा व्यक्त कीकि आने वाले समय में भारत इस तरह के आयोजनों का केंद्र बनेगा। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि 'भविष्य अभी है' थीम हमारी क्षमताओं, हमारी उपलब्धियों और भविष्य की संभावनाओं दोनों का प्रतिनिधित्व करती है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पिछले 10 वर्ष में दूरसंचार क्षेत्र में हुए क्रांतिकारी परिवर्तनों का उल्लेख करते हुए कहाकि भारत प्रौद्योगिकी के उपभोक्ता से अब प्रौद्योगिकी का आपूर्तिकर्ता बन गया है। उन्होंने दूरसंचार अधिनियम 2023, पीएलआई योजना, सबसे त्वरित 5जी रोलआउट जैसी विभिन्न दूरसंचार पहलों की सराहना करते हुए प्रतिबद्धता जताई कि दूरसंचार अधिनियम 2023 के नियमों को अगले 180 दिनों के भीतर अधिसूचित किया जाएगा। दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार नवाचार, दूरसंचार कौशल, दूरसंचार सेवाएं, दूरसंचार विनिर्माण और दूरसंचार अनुप्रयोगों के क्षेत्रों में अनुकरणीय और उत्कृष्ट योगदान केलिए पुरस्कार विजेताओं को पंडित दीनदयाल उपाध्याय दूरसंचार उत्कृष्टता पुरस्कार-2023 प्रदान करने की घोषणा कर दी है-पुरस्कार विजेताओं के नाम है-डॉ किरण कुमार कुची प्रोफेसर आईआईटी हैदराबाद का दूरसंचार प्रौद्योगिकी उन्नयन और मार्गदर्शन में उत्कृष्ट योगदान केलिए, एलेना जियो सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड का एनएवीआईसी-आधारित उपकरणों और अनुप्रयोगों को आगे बढ़ाने में उत्कृष्ट योगदान केलिए, एस्ट्रोम टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड का मिलीमीटर-वेव मल्टी-बीम प्रौद्योगिकी में अग्रणी योगदान केलिए, तेजस नेटवर्क्स लिमिटेड का दूरसंचार नवाचारों और उपकरण विनिर्माण को आगे बढ़ाने में योगदान केलिए, निवेत्ती सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड का सुरक्षित नेटवर्किंग उत्पादों में उत्कृष्ट योगदान केलिए।
संचार मंत्री ने स्टार्ट-अप्स और एमएसएमई केलिए परीक्षण योजना का भी शुभारंभ किया और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रमें क्षमता निर्माण केलिए एनटीआईपीआरआईटी और आईआईटी जम्मू केबीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग (डीओटी) के सचिव (टी) और डीसीसी के अध्यक्ष डॉ नीरज मित्तल ने एक विशेष संबोधन दिया, जिसमें भारत की दूरसंचार क्षमता और 5जी क्रांति में सफलता की जानकारी प्रदान की गई। सीओएआई के अध्यक्ष अभिजीत किशोर ने अपने संबोधन से उपस्थित लोगों का स्वागत किया। दूरसंचार विभाग (डीओटी) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा संयुक्त रूपसे आयोजित एशिया की प्रमुख डिजिटल प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी, इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) का आठवां संस्करण इस वर्ष 15 अक्टूबर से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा। आईएमसी 2024 के साथ-साथ भारत 14-24 अक्टूबर 2024 तक इसी स्थल पर प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों-विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा नई दिल्ली 2024 (डब्ल्यूटीएसए 2024) और वैश्विक मानक संगोष्ठी (जीएसएस 2024) की भी मेजबानी कर रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]