स्वतंत्र आवाज़
word map

पेरिस ओलंपिक पर स्मारक डाक टिकट

'खेलों के माध्यम से वैश्विक एकता के प्रतीक हैं ये डाक टिकट'

ज्योतिरादित्य सिंधिया व मनसुख मांडविया ने जारी किए डाक टिकट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 6 August 2024 12:42:50 PM

commemorative stamp on paris olympics

नई दिल्ली। केंद्रीय संचार एवं उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया और केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल तथा श्रम रोज़गार मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने 33वें पेरिस ओलंपिक पर स्मारक डाक टिकटों का एक सेट जारी किया है। ये स्मारक डाक टिकट ओलंपिक की भावना दर्शाने केलिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो खेलों के माध्यम से राष्ट्रों केबीच एकता के प्रतीक हैं और भारत की समृद्ध खेल विरासत को दर्शाते हैं। यह विशेष टिकट अब ई-पोस्ट ऑफिस पर ऑनलाइन खरीदने केलिए उपलब्ध है। संग्रहकर्ताओं और उत्साही लोगों से अनुरोध हैकि वे इसकी एक प्रति प्राप्त करें और इतिहास का एक हिस्सा अपने पास रखें। ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया और डॉ मनसुख मांडविया ने भारत की ओलंपिक विरासत और वैश्विक एकता को बढ़ावा देने में खेलों की भूमिका पर गर्व व्यक्त किया। इस दौरान मंत्रियों और एथलीटों ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एवं मैत्री को बढ़ावा देने में खेलों के महत्व पर विचार साझा किए और ओलंपिक का प्रतिभा दिखाने के अनुकरणीय मंच के रूपमें उल्लेख किया।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस अवसर पर कहाकि पेरिस ओलंपिक-2024 को सम्मानित करने वाला नया स्मारक डाक टिकटों का सेट हमारे उन खेल नायकों का कीर्तिगान है, जिन्होंने वैश्विक मंच पर भारत को गौरवांवित किया है। उन्होंने कहाकि यह सम्मान युवा प्रतिभाओं को प्रेरित करेगा और हमारे देश के खेल इकोसिस्‍टम को मजबूत करेगा। उन्होंने डाक विभाग को बधाई दी, जिसने कई पहलों के माध्यम से हमेशा खेल संस्कृति को बढ़ावा दिया है और डाक टिकटों के माध्यम से भारत की उपलब्धियों का उत्सव मनाने की अपनी विरासत को और मजबूत किया है। उन्होंने पेरिस ओलंपिक-2024 में भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं दीं। खेलमंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने कहाकि खेल केवल प्रतिस्पर्धा नहीं है, यह जीवन जीने का एक तरीका है। उन्होंने कहाकि डाक टिकटों का जारी होना खेलों केप्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो राष्ट्रीय गौरव और एथलीटों के लिए प्रोत्साहन का प्रतीक है।
खेलमंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने कहाकि खेल एक स्वस्थ राष्ट्र को बढ़ावा देते हैं, जो धन और समृद्धि केलिए आवश्यक है, और लोगों को एक साथ लाते हैं, जिससे व्यक्तिगत फिटनेस और राष्ट्रीय कल्याण दोनों में वृद्धि होती है। उन्होंने कहाकि यह पहल खेलों को बढ़ावा देने और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपने एथलीटों को सम्मानित करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में आकाशवाणी के रंग भवन में हुआ, जिसमें गणमान्य व्यक्तियों और एथलीटों ने भाग लिया, जो ओलंपिक खेलों केप्रति भारत के समर्थन का एक महत्वपूर्ण क्षण था। कार्यक्रम में पेरिस ओलंपिक में इसबार 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करके कांस्य पदक जीतने वाले सरबजोत सिंह, पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा और स्टीपलचेज एथलीट सुधा सिंह भी उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]