स्वतंत्र आवाज़
word map

गुजरात के गांवों तक पहुंचा आईपीपीबी!

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की बैंकिंग सेवाएं जनसामान्य की पसंद

आईपीपीबी के 7वें स्थापना समारोह में बोले पीजी कृष्ण कुमार यादव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 1 September 2024 01:20:25 PM

7th foundation day of india post payments bank

अहमदाबाद। ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 'आपका बैंक, आपके द्वार' कार्यक्रम को विस्तार देते हुए पिछले 6 वर्ष में कई अभूतपूर्व सफलताएं अर्जित की हैं, बैंक की ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाओं के विस्तार और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है, इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों तक भी आसानी से पहुंचाया जा रहा है।’ उत्तर गुजरात क्षेत्र अहमदाबाद में बड़े डाकघर के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के 7वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहाकि अपनी श्रेष्ठ बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक जनसामान्य की पसंद बन गया है। गौरतलब हैकि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक डाक विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में एक उपक्रम के रूप में कार्यरत है।
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्वतंत्र निदेशक जयश्री बृजलाल दोशी, आईपीपीबी के सहायक महाप्रबंधक डॉ राजीव अवस्थी, मुख्य प्रबंधक कपिल मंत्री और मुख्य पोस्टमास्टर रितुल गांधी केसाथ केक काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कृष्ण कुमार यादव ने आईपीपीबी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को सम्मानित भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 सितंबर 2018 को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ किया था, जिसके फलस्वरूप आज गुजरात मंडल में 33 लाख से अधिक आईपीपीबी खाते संचालित हो रहे हैं। चालू वित्त वर्ष में गुजरात में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक अबतक 1.19 लाख खाता धारकों का सामान्य सुरक्षा बीमा, सीईएलसी केतहत 1.80 लाख लोगों का घर बैठे मोबाइल अद्यतन और 2571 बच्चों का आधार नामांकन कर चुका है। इसके अलावा 15 लाख से अधिक लोगों को 242 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिए भुगतान भी हुआ है।
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहाकि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने दूरदराज के इलाकों में भी अनेक लोगों को उनके द्वार पर ही कागज रहित, नकदी रहित और समयसीमा रहित बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करके बैंकिंग परिदृश्य को एक नया स्वरूप दे दिया है। उन्होंने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की विभिन्न सेवाओं का फायदा उठाने वाले प्रमुख लाभार्थी वित्तीय रूपसे समाज के सबसे अधिक वंचित व कमजोर वर्ग के लोग हैं और बैंक ने किफायती नवाचार तथा सरल एवं सहज उपयोगकर्ता इंटरफेस के माध्यम से समाज के अंतिम छोर तक सहायक व आसान बैंकिंग को सुलभ बनाया है। कृष्ण कुमार यादव ने कहाकि आईपीपीबी की 44% ग्राहक महिलाएं हैं और यह संख्या महिला सशक्तिकरण में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित करती है। पोस्टमास्टर जनरल ने कहाकि डाकिये और ग्रामीण डाक सेवक आईपीपीबी के माध्यम से एक चलते-फिरते बैंक के रूपमें कार्यकर रहे हैं, इन डाकियों के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक घर-घर विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।
कृष्ण कुमार यादव ने बतायाकि आईपीपीबी अपनी सीईएलसी सुविधा के माध्यम से 5 वर्ष तकके बच्चों का आधार नामांकन और मोबाइल अद्यतन करना, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली, बिलों का भुगतान, वाहन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि शामिल हैं। कृष्ण कुमार यादव ने कहाकि यदि किसी व्यक्ति के पास इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का खाता है तो डाकघर की सुकन्या योजना, आरडी, पीपीएफ और डाक जीवन बीमा में उनका धन ऑनलाइन भी जमा किया जा सकता है। उन्होंने कहाकि आईपीपीबी उन लोगों के जीवन को बेहतर बनाने केप्रति वचनबद्ध है, जिन्हें बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसानी से पहुंच उपलब्ध नहीं है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सहायक महाप्रबंधक डॉ राजीव अवस्थी ने कहाकि उनका बैंक डाक विभाग के विस्तृत एवं भरोसेमंद नेटवर्क के माध्यम से अपने ग्राहकों को वृहद पैमाने पर वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]