स्वतंत्र आवाज़
word map

खेती-किसानी के लिए एग्रीश्योर फंड का शुभारंभ

सरकार का लक्ष्य कृषि क्षेत्र में निवेश को और बढ़ावा देना-कृषि मंत्री

स्टार्टअप और ग्रामीण उद्यमों को दिए एग्रीश्योर ग्रीनथॉन पुरस्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 5 September 2024 02:28:01 PM

agri sure fund launched for agriculture and farmers

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खेती-किसानी के विकास केलिए एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ किया। पूसा नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करनेवाले बैंकों और राज्यों को एआईएफ उत्कृष्टता पुरस्कार और ग्रीनथॉन के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। एग्रीश्योर, स्टार्टअप और ग्रामीण उद्यमों केलिए एक अभिनव फंड है, जो भारत में खेती के परिदृश्य में क्रांति लाने की दिशामें केंद्र सरकार की अग्रणी पहल है। प्रौद्योगिकी संचालित, उच्च जोखिम, उच्च प्रभाव वाले उपक्रमों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एग्रीश्योर फंड को कृषि एवं ग्रामीण स्टार्टअप इकोसिस्टम में विकास और नवाचार को बढ़ावा देने केलिए डिजाइन किया गया है। गौरतलब हैकि एग्रीश्योर फंड में सेबी की पंजीकृत श्रेणी II का 250 करोड़ रुपये मिश्रित पूंजी कोष वैकल्पिक निवेश कोष केसाथ केंद्र सरकार का योगदान 250 करोड़ रुपये है, नाबार्ड का 250 करोड़ रुपये है और बैंकों, बीमा कंपनियों व निजी निवेशकों से 250 करोड़ रुपये जुटाए जा रहे हैं।
कृषि मंत्री ने इस अवसर पर कहाकि एग्रीश्योर फंड की शुरुआत से सरकार का लक्ष्य कृषि क्षेत्र में निवेश को और ज्यादा बढ़ावा देना है, यह किसानों को सशक्त बनाएगा और सुलभ एवं किफायती अभिनव समाधानों को गति देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा। उन्होंने कहाकि विकसित भारत के निर्माण केलिए विकसित खेती बनाने की कड़ी में एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल बड़ा एवं महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहाकि खेती देश की रीढ़ है एवं किसान इसका आधार है। कृषि मंत्री ने कृषक समुदाय को समर्थन देने केलिए सरकार की प्रतिबद्धता के बारेमें बतायाकि हमारा लक्ष्य हर किसान को सशक्त बनाना है और एग्रीश्योर फंड कृषि क्षेत्र केप्रति हमारे अटूट समर्पण का प्रमाण है। उन्होंने कहाकि सरकार कृषि उत्पादन में वृद्धि, किसानों केलिए उत्पादन की लागत में कमी, किसानों केलिए लाभकारी मूल्य, फसल विविधीकरण, कटाई केबाद के नुकसान को रोकना और फसल बीमा के माध्यम से फसल के नुकसान के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने केलिए निरंतर प्रयास कर रही है।
एग्रीश्योर ग्रीनथॉन पुरस्कार विपणन और मूल्यसंवर्धन तक कृषि मूल्य श्रृंखला के विभिन्न चरणों में किसानों की सुविधा केलिए तकनीक केंद्रित समाधान विकसित करनेवाले सबसे नवीन स्टार्टअप को दिए गए। ये पुरस्कार 12 जुलाई-24 को मुंबई में लॉंच किए गए थे और पहले 10 फाइनलिस्ट केसाथ इसका ग्रैंड फिनाले आयोजित किया गया था। एग्रीश्योर ग्रीनथॉन पुरस्कार केलिए 2000 उभरते एग्री स्टार्टअप मेंसे 500 से अधिक प्रोटोटाइप की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें 10 फाइनलिस्ट ने अपने विचार प्रस्तुत किए। शीर्ष तीन स्टार्टअप-ग्रीन्सैपियो, कृषिक्रांति और एम्ब्रोनिक्स को 10 फाइनलिस्ट में से विजेता, उपविजेता और द्वितीय उपविजेता के रूपमें चुना गया। यह कार्यक्रम राज्य सरकारों, बैंकों, निवेश समुदाय और स्टार्टअप सहित विभिन्न हितधारकों का एक संगम था। कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी, रामनाथ ठाकुर और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सचिव डॉ देवेश चतुर्वेदी, कृषि मंत्रालय, वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, प्रमुख बैंकों के प्रतिनिधि, राज्य सरकार के अधिकारी और कृषि समुदाय के प्रमुख हितधारक भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]