स्वतंत्र आवाज़
word map

चुनाव आयोग के आइकन बने शीतल और राकेश

पैरालिंपिक-2024 में तीरंदाजी में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सम्मानित

देशभर में युवाओं और दिव्यांग मतदाताओं को करेंगे प्रेरित-सीईसी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 September 2024 04:41:33 PM

sheetal and rakesh became the icons of election commission

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने पैरालंपिक-2024 में तीरंदाजी चैंपियन शीतल देवी और राकेश कुमार को राष्ट्रीय आइकन घोषित किया है। नई दिल्ली में निर्वाचन सदन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू केसाथ अर्जुन पुरस्कार विजेता और ईसीआई के राष्ट्रीय दिव्यांग आइकन शीतल देवी और उनके मिश्रित युगल टीम केसाथी राकेश कुमार को पेरिस ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक-2024 खेलों में तीरंदाजी में कांस्य पदक जीतने में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि केलिए सम्मानित किया। सीईसी राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू ने शीतल देवी, उनकी मां शक्ति देवी, प्रशिक्षक अभिलाषा चौधरी और कुलदीप कुमार का गर्मजोशी से स्वागत किया। सीईसी राजीव कुमार ने सुलभ और समावेशी चुनावों केप्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहाकि जम्मू कश्मीर के युवा भावी मतदाता के रूपमें शीतल देवी युवाओं और दिव्यांगों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने केलिए प्रेरित करती हैं।
सीईसी राजीव कुमार ने कहाकि अपने खेल की तरह जम्मू कश्मीर से ताल्लुक रखनेवाले तीरंदाज भी चुनाव प्रक्रिया में विशेष रूपसे जम्मू कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने केलिए टीम बनाएंगे। चैंपियंस के साहस और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा करते हुए सीईसी ने कहाकि जब समानता और समता के सिद्धांतों को बरकरार रखा जाता है तो दिव्यांगता को बाधा के रूपमें नहीं देखा जाता है, बल्कि चुनौतियों पर काबू पाने केलिए अतिरिक्त ताकत विकसित करने के अवसर के रूपमें देखा जाता है। उन्होंने कहाकि इतनी कम उम्र में शीतल देवी युवाओं और दिव्यांगों केलिए एक प्रेरणा हैं, जो उन्हें खेलों में शामिल होने और लोकतंत्र के पर्व में भाग लेने केलिए प्रोत्साहित करती हैं। निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार ने पैरालंपियनों को बधाई देते हुए कहाकि उनकी यात्रा दिव्यांगों केलिए एक प्रेरणा है और भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकन बनने से मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने में सहायता मिलेगी। निर्वाचन आयुक्त डॉ एसएस संधू ने चैंपियंस के समर्पण और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा की और उन्हें एक रोल मॉडल बने रहने केलिए प्रोत्साहित किया।
तीरंदाज शीतल देवी और राकेश कुमार ने जम्मू कश्मीर के छोटे शहरों से लेकर पेरिस पैरालिंपिक में भाग लेने और पदक जीतने तककी अपनी असाधारण यात्रा से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनकी कहानियां एथलीटों की दृढ़ता और दृढ़ संकल्प से भरी हुई थीं। गौरतलब हैकि इसवर्ष 16 मार्च को लोकसभा-2024 चुनाव की घोषणा से ठीक पहले शीतल देवी को भारत निर्वाचन आयोग का राष्ट्रीय आइकन घोषित किया गया था। शीतल देवी भारत की सबसे कम उम्र की पैरालंपिक पदक विजेता हैं। उनकी उपलब्धियों में वर्ष 2023 एशियाई पैरा खेलों में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक, 2023 विश्व तीरंदाजी पैरा चैम्पियनशिप में रजत पदक और एशियाई पैरा चैम्पियनशिप में कई प्रशंसाएं शामिल हैं। राकेश कुमार ने टोक्यो और पेरिस में पैरालंपिक स्पर्धाओं में तीरंदाजी में दो बार देश का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 2023 विश्व तीरंदाजी पैरा चैम्पियनशिप और एशियाई पैरा गेम्स 2022-23 में मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने एशियाई पैरा गेम्स 2022-23 में व्यक्तिगत और पुरुष टीम में रजत पदक भी जीता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]