स्वतंत्र आवाज़
word map

नए भारत की खादी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे!

निफ्ट के साथ साझेदारी खादी के लिए क्रांतिकारी कदम-केवाईआईसी

केवाईआईसी, एमएसएमई और एनआईएफटी के बीच हुआ समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 September 2024 03:59:34 PM

kyic, msme and nift signed an agreement

नई दिल्ली। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवाईआईसी), सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) और राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) ने नए भारत की खादी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसकी पहुंच बढ़ाने केलिए एक महत्वपूर्ण समझौता किया है। समझौता ज्ञापन के अनुसार एनआईएफटी खादी उत्कृष्टता केंद्र 2.0 (सीओईके-2.0) के माध्यम से खादी ब्रांड को और अधिक लोकप्रिय व विपणन योग्य बनाने में सहयोग करेगा। खादी की गुणवत्ता और ब्रांड शक्ति को और ज्यादा सुदृढ़ करने केलिए केवीआईसी अगले तीन वर्ष में सीओईके के जरिए लगभग 25.17 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इसके अलावा यह खादी संस्थानों को प्रशिक्षण, खादी वस्त्रों की डिजाइनिंग, खादी भवनों के नवीनीकरण और नए उच्च गुणवत्ता वाले खादी उत्पादों को विकसित करने में सहायता करेगा। केवाईआईसी के सीईओ वात्सल्य सक्सेना और निफ्ट की महानिदेशक तनु कश्यप ने केवाईआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार, एमएसएमई मंत्रालय के सचिव एससीएल दास और संयुक्त सचिव विपुल गोयल की उपस्थिति में दिल्ली के राजघाट कार्यालय में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
केवाईआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने सीओईके-2.0 को क्रांतिकारी कदम बताते हुए कहाकि इसका उद्देश्य डिजाइन नवाचार, क्षमता निर्माण और बाजार विस्तार पर ध्यान केंद्रित करके 'ब्रांड खादी' केलिए अधिक टिकाऊ और जीवंत खादी इकोसिस्टम बनाना है। उन्होंने कहाकि यह साझेदारी युवाओं केलिए खादी को और अधिक आकर्षक बनाने केलिए फैशन डिजाइन, प्रौद्योगिकी और बाजार के रुझानों में निफ्ट की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी। खादी उत्कृष्टता केंद्र केतहत निफ्ट जल्दही नई दिल्ली में एक हब सेंटर और बेंगलुरु, गांधीनगर, कोलकाता, गुवाहाटी, पंचकूला, हैदराबाद और भुवनेश्वर में स्पोक सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया पूरी करेगा, ताकि ब्रांड खादी को मजबूत किया जा सके। इसके अतिरिक्त खादी ज्ञान पोर्टल, फैशन शो, प्रदर्शनी, खादी संस्थानों केलिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, डिजाइन कैटलॉग और आईआईटी दिल्ली परिसर के समान देशभर में अत्याधुनिक बिक्री आउटलेट की स्थापना जैसी पहल खादी को और सशक्त बनाएगी। असम में एक रंगाई स्टूडियो भी इस प्रयास में योगदान देगा। खादी ज्ञान पोर्टल संस्करण-2.0 का भी जल्द ही अनावरण किया जाएगा।
केवाईआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने यहभी बतायाकि केवाईआईसी ‘खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन’ एवं विकसित भारत अभियान के आदर्श वाक्य को जमीनी स्तरपर लागू करने केलिए प्रतिबद्ध है और निफ्ट केसाथ साझेदारी खादी केलिए क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कहाकि सीओईके खादी के नए स्टोर बनाने और डिजाइन करने में केवाईआईसी की सहायता करेगा, केवाईआईसी केलिए थिंकटैंक के रूपमें रणनीति तैयार करेगा और केवाईआईसी के राज्य कार्यालयों केसाथ काम करेगा। सीओईके खादी भवनों के माध्यम से खुदरा बिक्री केलिए चयनित डिजाइन तैयार करेगा और खादी संस्थानों की कमियों की पहचान करेगा तथा खादी कर्मियों केलिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह में एमएसएमई मंत्रालय, केवाईआईसी और निफ्ट के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]