स्वतंत्र आवाज़
word map

व्यावसायिक शिक्षा को और सुलभ बनाने की पहल

एनआईएमआई ने शुरू की व्यावसायिक शिक्षा यूट्यूब चैनलों की श्रृंखला

आईटीआई के छात्रों केलिए नौ भाषाओं में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण सामग्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 September 2024 04:56:13 PM

nimi launches series of vocational education youtube channels (file photo)

नई दिल्ली। देश में व्यावसायिक शिक्षा को और अधिक सुलभ बनाने की की एक महत्वपूर्ण पहल केतहत राष्ट्रीय अनुदेशात्मक मीडिया संस्थान (एनआईएमआई) ने प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) और कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) केतहत यूट्यूब चैनलों की श्रृंखला शुरु की है। इस पहल से भारत के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के कौशल क्षेत्रके दायरे में आनेवाले लाखों शिक्षार्थियों को नौ भाषाओं में उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण वीडियो की सुविधा मिलेगी। अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू और कन्नड़ भाषाओं वाले इन चैनलों का उद्देश्य शिक्षार्थियों को निःशुल्क और आसानी से उपलब्ध डिजिटल संसाधनों के ज़रिए उनके तकनीकी कौशल में सुधार करने में मदद करना है।
व्यावसायिक शिक्षा यूट्यूब चैनल में ऐसे ट्यूटोरियल, कौशल प्रदर्शन और सैद्धांतिक पाठ शामिल हैं, जो मौजूदा वक्त के व्यावसायिक प्रशिक्षण के परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए उद्योग विशेषज्ञों ने तैयार किए हैं। व्यावसायिक शिक्षा यूट्यूब चैनलों की विशेषताएं हैंकि ये नौ क्षेत्रीय भाषाओं में निःशुल्क सामग्री उपलब्ध हैं। विनिर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रोंमें उच्च गुणवत्ता वाली अनुदेशात्मक सामग्री है। उद्योग जगत से जुड़ी नई-नई सूचनाएं हैं। एनआईएमआई की ये पहल भारत के राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन और नई शिक्षा नीति के लक्ष्यों के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य प्रशिक्षण सामग्री के ज़रिए भारतीय कार्यबल को भविष्य केलिए तैयार करना है, जिससे उभरते उद्योगों को मदद मिल सके।
राष्ट्रीय अनुदेशात्मक मीडिया संस्थान का मानना हैकि डिजिटल प्लेटफॉर्म व्यावसायिक शिक्षा को बदलने की ताकत रखते हैं एवं कंटेंट सामग्री को कई भाषाओं में पेश करके यह सुनिश्चित करना हैकि शिक्षा देश के हर हिस्से तक पहुंचे। यही प्रयास सीखने की भावना को समावेशी बना रहा है और शिक्षार्थियों को उद्योगों के मुताबिक कौशल हासिल करने केलिए सशक्त बना रहा है, जिसकी उन्हें ज़रूरत है। एनआईएमआई ने आईटीआई छात्रों, प्रशिक्षकों और कौशल में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को नवीनतम सामग्री से अपडेट रहने केलिए अपने पसंदीदा क्षेत्रीय चैनलों की सदस्यता लेने केलिए प्रोत्साहित किया, जिसके लिए एनआईएमआई वेबसाइट या यूट्यूब पर सदस्यता ली जा सकती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]