स्वतंत्र आवाज़
word map

ओडिशा में विकास की गति और तेज होगी-मोदी

प्रधानमंत्री ने किया ओडिशा सरकार की 'सुभद्रा' योजना का शुभारंभ

'महिला उन्नति और सशक्तिकरण ओडिशा के विकास की कुंजी है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 September 2024 06:30:35 PM

pm lays foundation stone of development projects in odisha

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की महिला केंद्रित सबसे बड़ी योजना 'सुभद्रा' का समारोहपूर्वक शुभारंभ किया। उन्होंने देवी सुभद्रा के रूपमें सभी माताओं, बहनों और बेटियों को नमन किया। प्रधानमंत्री ने कहाकि किसीभी देशकी तरक्की तभी संभव है, जब उसकी आधी आबादी यानि महिला शक्ति की भागीदारी बराबर हो। उन्होंने कहाकि महिलाओं की उन्नति और उनका सशक्तिकरण ओडिशा के विकास की कुंजी होगी। ओडिशा की लोककथाओं का हवाला देते हुए नरेंद्र मोदी ने कहाकि यहां भगवान जगन्नाथ केसाथ देवी सुभद्रा की मौजूदगी हमें महिला सशक्तिकरण के बारेमें बताती है। प्रधानमंत्री ने ओडिशा और देश को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाने केलिए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल करने का भरोसा जताया। उन्होंने विश्वास जतायाकि आनेवाले समय में विकास की गति और तेज होगी। योजना के अंतर्गत 1 करोड़ से अधिक महिलाओं के शामिल होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धनराशि का अंतरण भी किया। उन्होंने 2800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया तथा 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी केतहत लगभग 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी की, देशभर से पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों केलिए गृहप्रवेश समारोह में हिस्सा लिया और पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को घर की चाबियां सौंपी। उन्होंने पीएमएवाई-जी केलिए अतिरिक्त परिवारों के सर्वेक्षण केलिए आवास+2024 ऐप और प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशानिर्देश भी जारी किए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपस्थित जनसमूह को आभार जताया और कहाकि लोगों और भगवान जगन्नाथ की सेवा करने का अवसर तब मिलता है, जब भगवान का आशीर्वाद मिलता है। उन्होंने गणेश उत्सव, अनंत चतुर्दशी और विश्वकर्मा पूजा के शुभ अवसर का उल्लेख किया। उन्होंने कहाकि भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहां भगवान विश्वकर्मा के रूपमें कौशल और श्रम की पूजा की जाती है। उन्होंने ओडिशा में हजारों करोड़ से अधिक की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इसके लिए ओडिशा और देशके लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहाकि यहां भाजपा सरकार के सत्ता में आने केबाद यह उनकी पहली ओडिशा यात्रा है, इसके शपथ ग्रहण समारोह में वे शामिल हुए थे। उन्होंने लोगों को याद दिलायाकि चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा थाकि अगर डबल इंजन वाली सरकार बनती है तो ओडिशा प्रगति और समृद्धि की ओर अग्रसर होगा। नरेंद्र मोदी ने विश्वास जतायाकि ग्रामीणों, वंचितों, दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, युवाओं, मध्यम वर्गीय परिवारों से लेकर समाज के विभिन्न वर्गों के सपने अब पूरे होंगे और उन्हें खुशी हैकि किए गए वादे तेजी से पूरे हो रहे हैं। उन्होंने कहाकि श्रीजगन्नाथ पुरी मंदिर के सभी चार द्वार जनता केलिए खोल दिए गए हैं और मंदिर का रत्न भंडार भी खोल दिया गया है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि भाजपा सरकार ओडिशा के लोगों की सेवा केलिए प्रयासरत है, इसके लिए ओडिशा सरकार को बधाई दी और प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहाकि आजका दिन विशेष है, क्योंकि आज वर्तमान सरकार 100 दिन पूरे कर रही है। उन्होंने कहाकि गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के कल्याण केलिए बड़े फैसले लिए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि ग़रीबों केलिए 3 करोड़ पक्के घर बनाए जाएंगे, नौजवानों केलिए 2 लाख करोड़ रुपए का पीएम पैकेज घोषित किया गया है और इसके तहत निजी कंपनियों में उनकी पहली नौकरी का पहला वेतन सरकार देगी। उन्होंने बतायाकि ओडिशा सहित पूरे देश में 75 हज़ार नई मेडिकल सीटें जोड़ने का भी फैसला किया गया है और 25000 गांव को पक्की सड़कों से जोड़े जाने की भी स्वीकृति दी गई है। प्रधानमंत्री ने कहाकि जनजातीय मामलों के मंत्रालय केलिए बजट आवंटन लगभग दोगुना कर दिया गया है, लगभग 60000 आदिवासी गांवों के विकास केलिए एक विशेष परियोजना की घोषणा की गई है, सरकारी कर्मचारियों केलिए एक नई पेंशन योजना शुरू की गई है और पेशेवरों, कारोबारियों और उद्यमियों केलिए आयकर कम किया गया है। प्रधानमंत्री ने बतायाकि इन 100 दिन में देश में 11 लाख से ज़्यादा लखपति दीदियां बनी हैं, तिलहन और प्याज़ के किसानों केलिए बड़े फैसले लिएगए हैं, भारतीय किसानों को प्रोत्साहित करने केलिए विदेशों में उत्पादित तेलों पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है, निर्यात को बढ़ावा देने केलिए बासमती चावल पर निर्यात शुल्क कम किया गया है, फसलों पर एमएसपी बढ़ाया गया है, जिससे करोड़ों किसानों को लगभग 2 लाख करोड़ रुपए का लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री ने प्रसन्नता जताईकि नई भाजपा सरकार ने अपने शुरुआती फैसलों के अनुरूप ओडिशा की माताओं और बहनों को सुभद्रा योजना का उपहार दिया है, इससे ओडिशा की 1 करोड़ से ज़्यादा महिलाओं को फ़ायदा होगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि योजना केतहत महिलाओं को 50000 रुपए दिए जाएंगे, जो सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा किए जाएंगे। उन्होंने कहाकि यह योजना आरबीआई की डिजिटल करेंसी के पायलट प्रोजेक्ट से भी जुड़ी हुई है, ओडिशा की महिलाओं को देशमें अपनी तरह की पहली डिजिटल करेंसी योजना से जुड़ने केलिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने सुभद्रा योजना को ओडिशा की हर मां, बहन और बेटी तक पहुंचाने केलिए राज्यभर में कई यात्राओं के आयोजन की बात कही। उन्होंने कहाकि महिलाओं को योजना से जुड़ी हर जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने उल्लेख कियाकि राज्य में मौजूदा सरकार के कई कार्यकर्ता भी पूरी शक्ति से इस सेवा में लगे हुए हैं और उन्होंने जन जागरुकता केलिए सरकार, प्रशासन केसाथ-साथ विधायकों, सांसदों और पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री आवास योजना भारत में महिला सशक्तिकरण का प्रतिबिंब है, अब संपत्ति महिलाओं के नामपर पंजीकृत की जारही है। उन्होंने आज सुबह एक आदिवासी परिवार के गृहप्रवेश में भाग लेने के अपने अनुभव को साझा करते हुए कहाकि वे उनकी खुशी और उनके चेहरे पर दिख रही संतुष्टि को कभी नहीं भूल सकते। प्रधानमंत्री ने कहाकि यह अनुभव, यह भावना उनके पूरे जीवन के खजाने के बराबर है। उन्होंने कहाकि ग़रीब, दलित, वंचित और आदिवासी समाज के जीवन में आरहे बदलाव के परिणामस्वरूप यह खुशी उन्हें और अधिक मेहनत करने की ऊर्जा देती है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि ओडिशा में वहसब कुछ मौजूद है, जो एक विकसित राज्य केलिए जरूरी है, यहां युवा प्रतिभा, महिला शक्ति, प्राकृतिक संसाधन, उद्योगों केलिए अवसर, पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहाकि 10 वर्ष में केंद्र में रहते हुए सरकार ने हमेशा ओडिशा को अपनी प्राथमिकता के तौरपर देखा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि ओडिशा को केंद्र से 10 साल पहले की तुलना में तीन गुना अधिक धनराशि मिल रही है। उन्होंने उन योजनाओं के क्रियांवयन पर भी खुशी जताई, जो पहले कभी नहीं हो पाईं। आयुष्मान योजना की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि ओडिशा के लोगों को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का लाभ भी मिलेगा, जबकि 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तकका मुफ्त इलाज मिलेगा, चाहे उनकी आय कुछभी हो। उन्होंने कहाकि ‘मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान एक वादा किया था और मोदी ने अपनी गारंटी पूरी की है।’ प्रधानमंत्री ने कहाकि ओडिशा में रहने वाले दलित, वंचित और आदिवासी समुदाय ग़रीबी के खिलाफ अभियान के सबसे बड़े लाभार्थी हैं, चाहे आदिवासी समुदाय के कल्याण केलिए अलग मंत्रालय बनाना हो, आदिवासी समुदाय को उनकी जड़ों, जंगलों और जमीन पर अधिकार देना हो, आदिवासी युवाओं को शिक्षा और रोज़गार के अवसर देना हो या फिर ओडिशा की एक आदिवासी महिला को देश का राष्ट्रपति बनाना हो, सरकार ने पहलीबार ऐसे कार्य किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि ओडिशा में कई आदिवासी इलाके और समूह हैं, जो कई पीढ़ियों से विकास से वंचित हैं। उन्होंने जनजातियों में सबसे पिछड़े लोगों को सहारा देने केलिए पीएम जनमन योजना के बारेमें बताया और कहाकि ओडिशा में 13 ऐसी जनजातियों की पहचान की गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतायाकि जनमन योजना केतहत सरकार इन सभी समुदायों को विकास योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है, आदिवासी इलाकों को सिकल सेल एनीमिया से मुक्त करने केलिए भी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहाकि पिछले 3 महीने में इस अभियान के तहत 13 लाख से अधिक लोगों की जांच की गई है। प्रधानमंत्री ने कहाकि आज भारत अभूतपूर्व तरीके से पारंपरिक कौशल के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहाकि देश में सैकड़ों-हजारों वर्ष से लोहार, कुम्हार, सुनार और मूर्तिकार जैसे लोग काम करते आ रहे हैं, कि पिछले साल विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू की गई थी, जिसपर सरकार 13000 करोड़ रुपए खर्च कर रही है, अबतक 20 लाख लोगों ने योजना केतहत पंजीकरण कराया है और उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने आधुनिक औजार खरीदने केलिए हजारों रुपए की वित्तीय सहायता और बिना गारंटी के बैंकों से कम ब्याज दर पर ऋण देने की बात भी कही। नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त कियाकि ग़रीबों केलिए स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा की यह गारंटी विकसित भारत की असली ताकत बनेगी। खनिज और प्राकृतिक संपदा से भरपूर ओडिशा के लंबे समुद्र तट का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहाकि इन संसाधनों को ओडिशा की ताकत बनाया जाना चाहिए, अगले 5 वर्ष में हमें ओडिशा की सड़क और रेल कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। उन्होंने कहाकि उन्हें लांजीगढ़ रोड-अंबोदला-डोइकालू रेलवे लाइन, लक्ष्मीपुर रोड-सिंगाराम-टिकरी रेलवे लाइन, ढेंकनाल-सदाशिवपुर-हिंडोल रोड रेलवे लाइन को देश को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहाकि आज जयपुर-नवरंगपुर नई रेलवे लाइन की आधारशिला रखने केसाथ ही पारादीप बंदरगाह से संपर्क बढ़ाने केलिए भी काम शुरू किया गया है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि नई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं ओडिशा के युवाओं केलिए बड़ी संख्या में रोज़गार के नए अवसर पैदा करेंगी। उन्होंने कहाकि पुरी से कोणार्क रेलवे लाइन और हाई-टेक 'नमो भारत रैपिड रेल' पर भी जल्द ही काम शुरू किया जाएगा और आधुनिक बुनियादी ढांचा ओडिशा केलिए संभावनाओं के नए द्वार खोलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतायाकि आज देश ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस’ मना रहा है। उन्होंने असाधारण इच्छाशक्ति का परिचय देकर देश को एकजुट करने और उस समय की अत्यंत अशांत परिस्थितियों में भारत विरोधी कट्टरपंथी ताकतों पर अंकुश लगाकर हैदराबाद को आजाद कराने के लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के प्रयासों की सराहना की। नरेंद्र मोदी ने कहाकि हैदराबाद मुक्ति दिवस सिर्फ एक तारीख नहीं है, यह देश की अखंडता और राष्ट्र केप्रति हमारे कर्तव्यों केलिए एक प्रेरणा भी है। भारत को पीछे धकेलने वाली चुनौतियों पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में गणेश उत्सव के महत्व पर जोर दिया और कहाकि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने राष्ट्र की भावना को पुनर्जीवित करने और औपनिवेशिक शासकों की विभाजनकारी रणनीति का मुकाबला करने केलिए सार्वजनिक रूपसे इसका आयोजन किया था। प्रधानमंत्री ने कहाकि गणेश उत्सव एकता और भेदभाव तथा जातिवाद से ऊपर उठने का प्रतीक बन गया है। उन्होंने कहाकि गणेश उत्सव पर पूरा समाज एकजुट दिखता है। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर उन लोगों को आगाह किया, जो आज समाज को धर्म और जाति के आधार पर बांटने की कोशिश कर रहे हैं। उनके गणेश उत्सव में शामिल होने और कर्नाटक में भगवान श्रीगणेश की मूर्ति जब्त होने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण कुछ समूहों में पैदा हुई दुश्मनी की ओर इशारा करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहाकि समाज में जहर घोलने की यह घृणित सोच और मानसिकता देश केलिए बेहद खतरनाक है। उन्होंने सभीसे ऐसी घृणित ताकतों को आगे न बढ़ने देने का आग्रह किया। इस अवसर पर ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास और मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी, केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम, धर्मेंद्र प्रधान, अन्नपूर्णा देवी, ओडिशा के डिप्टी सीएम केवी सिंहदेव, प्रभाती परीडा, सांसद, विधायक और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]