स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षा राज्यमंत्री ने एनसीसी के विस्तार पर दिया जोर

'एनसीसी गतिविधियों का संचालन केंद्र और राज्य सरकारों की जिम्मेदारी'

दिल्ली में एनसीसी के राज्य प्रतिनिधियों और उप महानिदेशक का सम्मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 23 September 2024 06:24:25 PM

conference of ncc state delegates and deputy director general at new delhi

नई दिल्ली। रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर के संयुक्त राज्य प्रतिनिधियों और अपर/उप महानिदेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया। रक्षा राज्यमंत्री ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने बतायाकि यह संगठन अनुशासित, जिम्मेदार और प्रेरित युवा नागरिकों को तैयार करने में मदद करता है और इसके साथही जीवन के विभिन्न पहलुओं में नेतृत्व कौशल को बढ़ावा देता है। स्वच्छ भारत अभियान, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पर्यावरण संरक्षण, डिजिटल जागरुकता और पारंपरिक प्रशिक्षण केसाथ सामाजिक कल्याण केप्रति प्रतिबद्धता जैसे राष्ट्रीय पहलों में एनसीसी की भागीदारी पर रक्षा राज्यमंत्री ने राज्य सरकारों से अपने क्षेत्रोंमें एनसीसी के विस्तार और वृद्धि में सहयोग करने केलिए जरूरी जनशक्ति, वित्त पोषण और बुनियादी ढांचा प्रदान करने का आग्रह किया।
रक्षा राज्यमंत्री ने बतायाकि केंद्र सरकार ने हालही में एनसीसी कैडेट रिक्तियों को तीन लाख तक बढ़ाने केलिए एक विस्तार योजना को मंजूरी दी है, जिससे आनेवाले वर्ष में कुल संख्या 17 लाख से बढ़कर 20 लाख हो जाएगी। उन्होंने कहाकि इस विस्तार में पूर्व सैनिकों को एनसीसी प्रशिक्षकों के रूपमें शामिल किया जाएगा, जो उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण को सुनिश्चित करने में अपने कौशल और अनुभव का उपयोग करेंगे और इससे पूर्व सैनिकों को रोज़गार के नए अवसर भी मिलेंगे। राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट गुरबीरपाल सिंह ने दो वर्ष में एनसीसी की प्रगति और उपलब्धियों केसाथ उसकी भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने राज्य के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों को सभी राज्यों के विभिन्न हिस्सों में अच्छी तरहसे सुसज्जित प्रशिक्षण और शिविर बुनियादी ढांचे की स्थापना से अवगत कराया, ताकि कैडेटों केलिए उच्चस्तर का नेतृत्व कौशल सुनिश्चित किया जा सके।
एनसीसी का राज्य प्रतिनिधियों और उप महानिदेशक सम्मेलन एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें शिक्षा मंत्री, युवा एवं खेल मंत्री तथा अपने-अपने राज्यों में एनसीसी कार्य को संभालने वाले विभागों के वरिष्ठ प्रतिनिधि भाग लेते हैं। इस सम्मेलन में रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तथा डीजीएनसीसी, सभी राज्यों के एनसीसी प्रमुख तथा डीजीएनसीसी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। नीतियों, वित्त, प्रशासनिक तथा अन्य पहलुओं के संदर्भ में एनसीसी गतिविधियों का संचालन केंद्र तथा राज्य सरकारों की संयुक्त जिम्मेदारी है, इसलिए यह सम्मेलन देशभर में एनसीसी गतिविधियों की योजना बनाने, उन्हें लागू करने तथा उनके बीच समन्वय करने केलिए एक मंच प्रदान करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]