स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षामंत्री ने वायु वीर विजेता कार रैली रवाना की

उत्तराखंड युद्ध स्मारक के दिग्गजों के सहयोग से वायुसेना का आयोजन

दिल्ली युद्ध स्मारक से नौ राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों तक जाएंगे वायु वीर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 1 October 2024 06:16:51 PM

defence minister flagged off vayu veer vijay car rally

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के सिलसिले में आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नई दिल्ली से 'वायु वीर विजेता' कार रैली को लद्दाख के थोइस केलिए रवाना किया। इनमें वायुवीर महिलाएं भी शामिल हैं। रक्षामंत्री ने इस अवसर पर कहाकि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से 7000 किलोमीटर लंबी वायु वीर विजेता कार रैली को रवाना करने पर मुझे बहुत खुशी है, 50 से अधिक वायुयोद्धा 8 से 29 अक्टूबर तक थोइस (लद्दाख) से तवांग (अरुणाचल प्रदेश) तक नौ राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों का भ्रमण करेंगे, जिसका उद्देश्य युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने और राष्ट्र की सेवा करने केलिए प्रेरित करना है। उन्होंने रैली में भाग लेनेवाले वायुवीरों को शुभकामनाएं दीं। रैली के विभिन्न चरणों में पूर्व वायुसेना प्रमुख भी भाग लेंगे।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बेहद कठिन परिस्थितियों में वीरता, समर्पण और देशभक्ति केसाथ मातृभूमि की सेवा करनेवाले वायुवीरों की सराहना की और कहाकि वायुवीर नौ राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्कूलों व कॉलेजों में युवाओं केसाथ बातचीत करेंगे। रक्षामंत्री ने कहाकि भारतीय वायुसेना ने देश और उसके लोगों की रक्षा में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, यह देशके दुश्मनों को उनके क्षेत्रमें गहराई तक घुसकर मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। रक्षामंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम भारतीय वायुसेना को सबसे उन्नत विमानों, हथियारों और साजोसामान से लैस करने और 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के माध्यम से उसे और अधिक सक्षम बनाने केलिए प्रतिबद्ध हैं। राजनाथ सिंह ने वायुवीरों को शुभकामनाएं दीं, जो बेहद कठिन और दुर्गम इलाकों से होकर गुजरने वाली इस रैली का हिस्सा बनेंगे। कार रैली को औपचारिक रूपसे 8 अक्टूबर को थोइस में झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा, यह समुद्र तल से 3068 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया के सबसे ऊंचे वायुसेना स्टेशनों में से एक है।
तवांग में 29 अक्टूबर 2024 को रैली का समापन होगा। इससे पहले वायुवीर लेह, कारगिल, श्रीनगर, जम्मू, चंडीगढ़, देहरादून, आगरा, लखनऊ, गोरखपुर, दरभंगा, बागडोगरा, हासिमआरा, गुवाहाटी, तेजपुर और दिरांग में रुकेंगे। रैली का उद्देश्य लोगों में भारतीय वायुसेना के गौरवशाली इतिहास के बारेमें बताना, विभिन्न सैन्य युद्धों और बचाव अभियानों में वायुवीरों की बहादुरी के बारेमें जागरुक करना और युवाओं को मातृभूमि की सेवा केलिए सशस्त्र बलों में शामिल होने केलिए आकर्षित करना है। इस अवसर पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एपी सिंह, पूर्व प्रमुख आरकेएस भदौरिया (सेवानिवृत्त), एवाई टिपनिस (सेवानिवृत्त) और भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। गौरतलब हैकि उत्तराखंड युद्ध स्मारक के दिग्गजों के सहयोग से वायुसेना ने वायुवीर कार रैली का आयोजन किया है और वायुसेना का एडवेंचर सेल इसका नेतृत्व और समन्वय कर रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]