स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक विभाग और अमेज़न के बीच समझौता

भारत में लॉजिस्टिक्स एवं ई-कॉमर्स क्षेत्र को सशक्त बनाना लक्ष्य

दिल्ली में डाक विभाग व अमेज़न इंडिया के वरिष्ठ नेतृत्व की बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 4 October 2024 05:08:06 PM

agreement between postal department and amazon

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग और अमेज़न इंडिया के वरिष्ठ नेतृत्व केबीच आज नई दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। गौरतलब हैकि वर्ष 2013 से डाक विभाग और अमेज़न सहयोगी के रूपमें कार्यरत हैं और पार्सल भेजने केलिए अमेज़न, डाक विभाग की विस्तृत प्रणाली का उपयोग करता है। डाक विभाग अपनी विस्तृत पहुंच केसाथ और दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों मेंसे एक अमेज़न केसाथ मिलकर लॉजिस्टिक क्षमताओं में वृद्धि, रोज़गार सृजन में सहयोग और आर्थिक विकास में योगदान करके भारत के बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र को सशक्त बनाना चाहते हैं। भारत में लॉजिस्टिक्स और ई-कॉमर्स को सशक्त करने के उद्देश्य से संचार मंत्रालय केतहत डाक विभाग और अमेज़न सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने अपने सहयोग को और ज्यादा मजबूत करने केलिए यह समझौता किया है।
भारतीय डाक विभाग और अमेजन केबीच यह समझौता लंबे समय से चली आरही भागीदारी पर आधारित है, जिसमें अमेज़न देशभर में पार्सल भेजने और वितरण केलिए व्यापक डाक नेटवर्क का लाभ उठाएगा। डाक विभाग और अमेजन केबीच यह करार व्यवसाय संचालन, क्षमता भागीदारी और नेटवर्क उपयोग को बढ़ाने की दिशामें एक महत्वपूर्ण कदम है। समझौते की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं-संयुक्त रूपसे लॉजिस्टिक्स और व्यापार विस्तार के अवसरों की खोज करना, जिससे अमेज़न को भारतभर में पार्सल वितरण केलिए डाक विभाग के व्यापक डाक नेटवर्क का उपयोग बढ़ाने में सहायता मिल सके। समझौता ज्ञापन में सहयोग के प्रमुख क्षेत्रोंको रेखांकित किया गया है, इसमें लॉजिस्टिक्स परिचालनों का समन्वय, ज्ञान साझाकरण और क्षमता साझाकरण के अवसर शामिल हैं। दोनों पक्ष अपने सहयोग की प्रगति की निगरानी करने और अपनी साझेदारी को मजबूत करने केलिए नए मार्ग तलाशने केलिए त्रैमासिक समीक्षा भी करेंगे।
अमेज़न की डाक विभाग के 1.6 लाख से अधिक डाकघर वाली व्यापक बुनियादी ढांचे तक पहुंच संभव होगी, जिससे सबसे दूरदराज के क्षेत्रोंमें भी ग्राहकों तक पहुंचना आसान हो सकेगा। यह साझेदारी अमेज़न के लॉजिस्टिक्स संचालन को सुव्यवस्थित करेगी और इसकी बढ़ती ई-कॉमर्स आवश्यकताओं की पूर्ति करेगी। यह सहयोग पार्सल भेजने और वितरण को बढ़ाकर डाक विभाग के पार्सल व्यवसाय को प्रोत्साहन देगा। अमेज़न केसाथ मिलकर काम करके डाक विभाग ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स में अपनी विशेषज्ञता बढ़ाएगा और अपने संचालन में दक्षता बढ़ाएगा, जिससे भारत के वैश्विक लॉजिस्टिक्स केंद्र बनने के व्यापक लक्ष्य को समर्थन मिलेगा। डाक विभाग के पार्सल निदेशालय के महाप्रबंधक कुशल वशिष्ठ और अमेज़न सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के परिचालन निदेशक वेंकटेश तिवारी ने वंदिता कौल सचिव डाक और अमेज़न के लोक नीति निदेशक अमन जैन की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]