स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपीयू की वर्षगांठ पर स्मारक डाक टिकट

भारतीय डाक की राष्ट्र के प्रति 170 वर्ष की उल्लेखनीय सेवाएं

भारत की साझा कटिबद्धता का आदर करते हैं डाक टिकट-सिंधिया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 October 2024 06:25:08 PM

commemorative postage stamp issued on upu anniversary

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग ने यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की 150वीं वर्षगांठ पर स्मारक डाक टिकटों का एक विशेष सेट जारी किया है। डाक विभाग की सचिव वंदिता कौल ने मेघदूत भवन नई दिल्ली में आज समारोहपूर्वक स्मारक टिकट जारी किए। वंदिता कौल ने कहाकि डाक सेवाओं में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने में यूपीयू की विरासत अमूल्य है, यूपीयू की पहलों में भारत की सक्रिय भागीदारी और डिजिटल प्रगति तथा ई-कॉमर्स के जरिए डाक सेवाओं को आधुनिक बनाने के प्रयासों ने वैश्विक डाक परिदृश्य में भारत की स्थिति को बेहतर बनाया है। डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने यूपीयू की स्थायी विरासत और वैश्विक डाक सेवाओं को आकार देने में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया।
संचार मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने एक संदेश में कहाकि यूपीयू ने एक ऐसे विश्व को आकार देनेमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहां संचार की कोई सीमा नहीं है। उन्होंने कहाकि इन टिकटों केसाथ हम नवाचार और समावेशिता केलिए भारत की साझा कटिबद्धता का आदर करते हैं और वैश्विक डाक नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूपमें भारतीय डाक विभाग की भूमिका की पुनः पुष्टि करते हैं। गौरतलब हैकि 9 अक्टूबर 1874 को बर्न स्विटजरलैंड में स्थापित यूपीयू आधुनिक डाक सहयोग की आधारशिला है और भारत इसके सबसे पुराने और सबसे सक्रिय सदस्यों में से एक है। यूपीयू ने अंतर्राष्ट्रीय डाक विनियमनों को मानकीकृत करने, अपने 192 सदस्य देशों केबीच निर्बाध मेल एक्सचेंज सुनिश्चित करने और डाक सेवाओं को सभी केलिए सुलभ बनाने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
भारत के यूपीयू केसाथ स्मारक डाक टिकटों का सेट मजबूत संबंधों को दर्शाता है तथा सहयोग, नवाचार और समावेशिता के साझा मूल्यों का प्रतीक हैं। ये डाक टिकट दूरियों को पाटने, संचार को सुगम बनाने और दुनियाभर के लोगों को जोड़ने में डाक सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं। विश्व के सबसे बड़े डाक नेटवर्क केसाथ भारतीय डाक विभाग यूपीयू के मिशन केसाथ तालमेल बनाए हुए है, अपनी सेवाओं का आधुनिकीकरण कर रहा है और विश्वभर में डाक अवसंरचना के विकास में सहयोग दे रहा है। इस वर्ष विश्व डाक दिवस का आयोजन विशेष रूपसे सार्थक है, क्योंकि भारतीय डाक ने राष्ट्र की सेवा में 170 वर्ष की उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान की हैं। शहरी केंद्रों से लेकर दूरदराज गांवों तक भारतीय डाक देशभर में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने और लोगों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]