स्वतंत्र आवाज़
word map

अफ्रीकी हाथी 'शंकर' जंजीरों से मुक्त

दिल्ली चिड़ियाघर में 'शंकर' खूब कर रहा चहलकदमी

केंद्रीय राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह का प्रयास रंग ला रहा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 12 October 2024 04:45:04 PM

elephant 'shankar' freed from chains

नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह का अफ्रीकी हाथी 'शंकर' के स्वास्थ्य और निवास को दुरुस्त करने का प्रयास आखिरकार रंग ला रहा है। जंजीर से मुक्त होकर दिल्ली चिड़ियाघर में 'शंकर' अपने बाड़े में खूब चहलकदमी करता नज़र आया। राज्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर 'शंकर' हाथी का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा हैकि उन्हें यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता हैकि दिल्ली चिड़ियाघर में अफ्रीकी हाथी 'शंकर' को जंजीर मुक्त कर दिया गया है, बीते 48 घंटे से उसकी सेहत, आहार, व्यवहार पर चिड़ियाघर टीम वनतारा जामनगर गुजरात विशेषकर उनकी टीम के नीरज, यदुराज, दक्षिण अफ्रीका के हाथी विशेषज्ञ डॉ एड्रियन एवं फिलीपींस से आए महावत माइकल पैनी नज़र रख रहे थे।
विशेषज्ञ टीम का कहना हैकि 'शंकर' के व्यवहार में पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ है, उसके बाड़े को और अधिक सुविधाजनक बनाने केलिए पॉवर फेंसिंग, ट्रीटमेंट पेन वॉल एवं रबड़ मैट तैयार करने हेतु आवश्यक मेजरमेंट कार्य पूरा कर लिया गया है। 'शंकर' के व्यवहार एवं दिनचर्या के गहन निरीक्षण के उपरांत शंकर केलिए डायट प्लान एवं उसे व्यस्त रखने केलिए अनेक गतिविधियों की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। राज्यमंत्री के निर्देशानुसार टीम लगातार 24 घंटे से उसके व्यवहार पर नज़र रख रही थी और वेटेनरी डॉक्टरों की टीम और प्रशिक्षित महावतों की एक टीम निरंतर निगरानी करके उसे शांत करने की कोशिश कर रही थी।
विशेषज्ञ टीम बिना किसी दवा के 11 अक्टूबर को 'शंकर' को उसकी जंजीरों से मुक्त कराने में सफल रही। विशेषज्ञों ने बतायाकि 'शंकर' के व्यवहार का दो से तीन दिन तक गहन अवलोकन किया जाएगा। चिड़ियाघर के वर्तमान महावतों को 'शंकर' केसाथ सुगम व्यवहार बनाने केलिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। 'शंकर' के व्यवहार एवं दिनचर्या का गहन निरीक्षण उपरांत 'शंकर' केलिए एक उपर्युक्त डाईट प्लान तैयार किया जाएगा। 'शंकर' को पूरा दिन व्यस्त रखने हेतु गतिविधियों की एक विस्तृत कार्ययोजना भी बनाई जाएगी। केंद्रीय राज्यमंत्री ने फिलीपींस से आए महावत माइकल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और शंकर की स्थिति से अवगत हुए, 'शंकर' पहले की तुलना में तनाव मुक्त दिखा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]