स्वतंत्र आवाज़
word map

रामपुर में देश के पहले अमृत सरोवर का उद्घाटन

फूड कोर्ट फव्वारे लाइटिंग मनोरंजन और नौका विहार जैसी व्यवस्थाएं

अल्पसंख्यक और जलशक्ति मंत्री ने किया पटवई रामपुर में उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 13 May 2022 06:08:10 PM

country's first amrit sarovar inaugurated in rampur

रामपुर। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी और उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने आज पटवई रामपुर में देश के पहले अमृत सरोवर का उद्घाटन किया। मुख्तार अब्बास नक़वी ने इस अवसर पर कहाकि इस शानदार अमृत सरोवर का निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में किया गया है। उन्होंने कहाकि इस भव्य 'अमृत सरोवर' को बहुतही कम समय में तैयार करने में आम लोगों, ग्रामीणों की भागीदारी तथा सहयोग एवं ग्राम पंचायत और जिला प्रशासन की तत्परता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहाकि पिछले महीने 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने रामपुर के पटवई में इस 'अमृत सरोवर' का जिक्र किया था।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहाकि प्रधानमंत्री ने मन की बात में कहा थाकि उन्हें यह जानकर अच्छा लगता हैकि अमृत सरोवर का संकल्प लेने केबाद कई जगहों पर इस पर तीव्रगति से काम शुरू हो गया है, उन्हें यूपी के रामपुर की ग्राम पंचायत पटवई के बारेमें पता चला है, ग्राम सभा की जमीन पर एक तालाब था, लेकिन वह गंदगी और कूड़े के ढेर से भरा था, काफी मेहनत से स्थानीय लोगों, स्थानीय स्कूली बच्चों की मदद से पिछले कुछ हफ्तों में उस गंदे तालाब को बदल दिया गया है, अब उस झील के किनारे रिटेनिंग वॉल, बाउंड्री वॉल, फूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग जैसी कई व्यवस्थाएं की गई हैं। प्रधानमंत्री ने रामपुर की पटवई ग्राम पंचायत, गांव के लोगों, वहां के बच्चों की प्रशंसा की और उनको इस प्रयास केलिए बधाई दी। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहाकि यह अमृत सरोवर न केवल पर्यावरण की रक्षा और जल संरक्षण में मदद करेगा, बल्कि आसपास के क्षेत्रों के लोगों केलिए भी आकर्षण का केंद्र होगा, इसमें फूड कोर्ट, फव्वारे और प्रकाश व्यवस्था और अन्य मनोरंजन सुविधाओं के अलावा नौका विहार की सुविधा भी उपलब्ध है।
जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कहाकि पटवई रामपुर में यह अमृत सरोवर एक उदाहरण हैकि सरकार और समाज केबीच समन्वय और सहयोग से कैसे बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं। उन्होंने कहाकि यह अमृत सरोवर पर्यावरण की रक्षा केसाथ-साथ आसपास के क्षेत्र के लोगों केलिए आकर्षण का केंद्र भी साबित होगा। स्वतंत्रदेव सिंह ने कहाकि आजादी के अमृत महोत्सव केतहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर के निर्माण का कार्य तीव्रगति से चल रहा है। इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री बलदेवसिंह औलख, रामपुर जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी, मिलक की विधायक राजबाला, विधान परिषद सदस्य जयपाल सिंह व्यास, पैकफेड अध्यक्ष सूर्यप्रकाश पाल, भाजपा रामपुर जिला अध्यक्ष अभय गुप्ता, मुरादाबाद के आयुक्त अंजनेय कुमार सिंह, रामपुर के जिलाधिकारी रवींद्रकुमार मंदर, मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]