स्वतंत्र आवाज़
word map

ब्रिटेन में अब सर कीर स्टार्मर प्रधानमंत्री!

यूनाइटेड किंगडम के चुनाव में लेबर पार्टी की धमाकेदार विजय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कीर स्टार्मर को बधाई और शुभकामनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 6 July 2024 01:56:22 PM

king charles meets new pm keir starmer

नई दिल्ली/ लंदन। यूनाइटेड किंगडम के आम चुनाव में लेबर पार्टी की चौदह साल बाद सत्ता में प्रचंड जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेबर पार्टी के अध्यक्ष और ब्रिटेन के निर्वाचित प्रधानमंत्री सर कीर स्टार्मर को बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट में कहा हैकि 'ब्रिटेन के आम चुनाव में उल्लेखनीय जीत केलिए सर कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं! मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन केबीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने केलिए हमारे बीच सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभीतक यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री रहे ऋषि सुनक को भी ब्रिटेन के सराहनीय नेतृत्व और अपने कार्यकाल में भारत तथा ब्रिटेन केबीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में सक्रिय और सतत योगदान केलिए धन्यवाद दिया।
यूनाइटेड किंगडम में लेबर पार्टी के नेता के रूपमें सर कीर स्टार्मर ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है, जिस कारण वे रातोंरात दुनियाभर में प्रशंसात्मक चर्चा में आ गए हैं। हाउस ऑफ कॉमंस में बहुमत दल के नेता कीर स्टार्मर को 5 जुलाई 2024 को चार्ल्स III ने प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है। जो गॉर्डन ब्राउन केबाद पहले लेबर प्रधानमंत्री बने और टोनी ब्लेयर केबाद आम चुनाव जीतने वाले पहले राजनेता हैं कीर स्टार्मर। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री नियुक्त हो जाने केबाद उन्हें बकिंघम पैलेस से डाउनिंग स्ट्रीट ले जाया गया, जहां समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने वहां अपना पहला भाषण दिया। कीर स्टार्मर ने कहाकि पहले ब्रिटिश एशियाई प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की उपलब्धियों को किसीसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए, लेकिन ब्रिटेन के लोगों ने बदलाव केलिए मतदान किया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जस्टिन ट्रूडो, विश्व के नेताओं, पूर्व प्रधानमंत्रियों टोनी ब्लेयर और गॉर्डन ब्राउन ने कीर स्टार्मर को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त होने बधाई दी है। कीर स्टारमर ने भी लेबर पार्टी कार्यकर्ताओं को उनकी कड़ी मेहनत केलिए धन्यवाद दिया। कीर स्टार्मर ने कहा हैकि वे सबके लिए काम करेंगे।
सर कीर स्टार्मर ने कहा हैकि वे लेबर पार्टी के घोषणापत्र के अनुसार ब्रिटेन के आर्थिक विकास, योजना प्रणालियों में सुधार, बुनियादी ढांचे, स्वच्छ ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, चाइल्ड केअर और श्रमिकों के अधिकारों को मजबूत करेंगे। वे छोटी नावों से ब्रिटेन पहुंचने वालों पर नकेल कसेंगे, बार्डर सुरक्षा कमांड का गठन करेंगे, 15 लाख नए घर बनवाएंगे, जिनमें पहलीबार घर खरीदने वालों को प्राथमिकता मिलेगी। कीर स्टार्मर पहलीबार 2015 में ब्रिटेन की संसद केलिए चुने गए और पहलीबार ही 2020 में लेबर पार्टी के अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष बने। दो सितंबर 1962 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे कीर स्टार्मर के पिता एक टूलमेकर थे और मां एक नर्स। उन्होंने वर्ष 1985 में क़ानून की डिग्री हासिल की। वह अपने परिवार से विश्वविद्यालय जानेवाले पहले सदस्य हैं। एक वकील के तौरपर उनकी कई उपलब्धियां हैं। उनका मानवाधिकारों पर खास फोकस रहा है। वे ब्रिटेन की शैडो केबिनेट में ऑब्रजन मंत्री रहे। इस चुनाव में ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी सत्ता से बाहर हुई है जिसको केवल 121 सीट मिली हैं, जबकि ब्रिटेन की 650 सदस्यों वाली संसद में कंजरवेटिव पार्टी को पहले 364 सीटें मिली थीं। वर्ष 2019 में बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे। कंजरवेटिव पार्टी केलिए इसबार स्थिति बिल्कुल उलट गई और लेबर पार्टी को बहुमत मिल गया। ऋषि सुनक ने अपनी पार्टी की हार की स्वयं जिम्मेदारी ली है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]