स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली हाट में निफ्ट क्राफ्ट क्लस्टर पहल

'भारतीय हथकरघा और शिल्प परंपराओं की अमिट छाप'

वस्त्र मंत्रालय के साथ 15 सितंबर 2024 तक आयोजन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 September 2024 01:22:44 PM

imprint-nift@delhi haat

नई दिल्ली। राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) वस्त्र मंत्रालय केसाथ 15 सितंबर तक दिल्ली हाट आईएनए में छाप-निफ्ट@दिल्ली हाट का आयोजन कर रहा है। इसको ‘भारत की हथकरघा और शिल्प परंपराओं की अमिट छाप’ नाम दिया गया है। यह कार्यक्रम निफ्ट क्राफ्ट क्लस्टर पहल को प्रदर्शित करता है और यह निफ्ट के छात्रों, पूर्व छात्रों और कारीगरों केबीच रचनात्मक सहभागिता को रेखांकित करता है। छाप-निफ्ट@दिल्ली हाट, फैशन और भारतीय शिल्प कौशल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को लेकर संस्थान के अटूट समर्पण का एक प्रमाण है। बहुआयामी दृष्टिकोण केसाथ दिल्ली हाट में निफ्ट की भागीदारी अकादमिक उत्कृष्टता और शिल्प आधारित अनुप्रयोग केबीच की खाई को समाप्त करने के अपने मिशन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करती है। इसके अलावा इस अनोखी सहभागिता का उद्देश्य निफ्ट के छात्रों और पूर्व छात्रों को अलग-अलग तरह के दर्शकों के समक्ष अपनी प्रतिभा और रचनात्मक दृष्टि प्रदर्शित करने केलिए एक रोमांचक मंच प्रदान करना है।
दिल्ली हाट में कारीगरों, हथकरघा बुनकरों के 160 से अधिक स्टॉल के साथ डिजाइनरों और कारीगरों के सहयोगी स्टॉल हैं। इन कारीगरों और हथकरघा बुनकरों को पूरे देश से आमंत्रित किया गया है। चूंकि उन्होंने डिजाइन, प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के छात्रों को पारंपरिक कौशल, अभ्यासों और बदलते रुझानों व बाजारों केसाथ उनके खुदके अनुकूलन को समझने केलिए अपने दरवाजे खोलकर निफ्ट शिल्प क्लस्टर पहल में सक्रिय रूपसे हिस्सा लिया है, इसलिए वे निफ्ट केसाथ एक विशेष संबंध को साझा करते हैं। इन कारीगरों ने निफ्ट के छात्रों केसाथ मिलकर सहनिर्माण करते हुए मार्गदर्शक की भूमिका निभाई है। निफ्ट ने वस्त्र मंत्रालय के हथकरघा और हस्तशिल्प विकास आयुक्त कार्यालयों की सहभागिता में एक शिल्प क्लस्टर पहल की है, जिसके तहत छात्र शिल्प अनुसंधान एवं दस्तावेजीकरण, शिल्प आधारित डिजाइन परियोजनाओं पर कार्य करते हैं और कारीगरों केसाथ मिलकर सह निर्माण करते हैं। निफ्ट मंडप में फैशन शोकेस-समन्वय का आयोजन किया जाएगा, जिसमें निफ्ट के प्रतिभाशाली पूर्व छात्रों के संयुक्त रूपसे तैयार डिजाइन संग्रह प्रस्तुत किए जाएंगे।
निफ्ट फैशन शोकेस में आधुनिक सौंदर्यबोध और पारंपरिक तकनीकों का मिश्रण दिखेगा, जो भारतीय सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करते हुए, नवाचार को बढ़ावा देते हुए निफ्ट की प्रतिबद्धता को दिखाता है। टिकाऊ अभ्यासों पर संवादात्मक कार्यशालाएं-सृजन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न प्रकार की व्यावहारिक कार्यशालाएं और विशेषज्ञ-नेतृत्व वाले सत्र शामिल होंगे। इन कार्यशालाओं में टिकाऊ अभ्यासों के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाएगा। महत्वाकांक्षी डिजाइनरों और शिल्प उत्साही लोगों को बहुमूल्य जानकारी व कौशल प्रदान किए जाएंगे। पारंपरिक कारीगरों की ओर से शिल्प प्रदर्शन-संपदा में भारत के कुशल कारीगरों के उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें वे पारंपरिक शिल्प तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे। निफ्ट का उद्देश्य इन शिल्पकारों के गहन कौशल को सम्मानित करने केसाथ मौजूदा फैशन में पारंपरिक तकनीकों की भूमिका को लेकर अधिक सराहना को प्रोत्साहन देना है। इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को भारतीय शिल्प की कलात्मकता और जटिलता के बारेमें प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त होगी।
शिल्प डिजाइन प्रयोग के परिणामों का पता लगाने केलिए डॉ डिंपल बहल की एक अभिनव कार्यशाला-'कलामंथन' का भी आयोजन किया जा रहा है। यह शिल्प, डिजाइन और कला के क्षेत्रों को आपस में जोड़ती है। यह प्रदर्शनी निफ्ट, दिल्ली परिसर के कारीगरों, छात्रों और फैशन संचार विभाग केबीच एक डायनमिक साझेदारी को प्रस्तुत करती है। इस प्रदर्शनी में हरएक वस्तु कलात्मक दृष्टि और कौशल के विचारशील मिश्रण का प्रतिनिधित्व करती है, जिसके परिणामस्वरूप अभिनव डिजाइन सामने आते हैं, जो पारंपरिक शिल्प कौशल का सम्मान करते हुए नई रचनात्मक सीमाओं की खोज करते हैं। कार्यक्रम में इंडी बैंड की ओर से संगीतमय प्रदर्शन-तरंग के तहत समकालीन संगीत की जीवंत और सारग्राही ध्वनियों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इसमें लोक और ध्वनिक से लेकर इलेक्ट्रॉनिक और वैकल्पिक शैलियों तकके प्रदर्शन एक डायनमिक संगीत आयाम जोड़ेंगे, जिससे आगंतुकों के समग्र अनुभव में बढ़ोतरी होगी। दिल्ली हाट के इस प्रतिष्ठित बाजार स्थल में प्रदर्शन करने को लेकर निफ्ट का उद्देश्य समुदाय केसाथ जुड़ना, भारतीय शिल्प की समृद्ध कला का उत्सव मनाना, युवा आकांक्षियों को सूचित करना और डिजाइनरों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]