स्वतंत्र आवाज़
word map

'शेतकरी समृद्धि' किसान रेलगाड़ी को हरी झंडी

महाराष्ट्र के किसानों की मांग पूरी, नए बाजारों तक पहुंचना संभव

देश में और भी किसान हितैषी रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी-रेल मंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 15 October 2024 03:33:53 PM

'shetkari samridhi' kisan train flagged off

मुंबई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर तक 'शेतकरी समृद्धि' विशेष किसान रेलगाड़ी की शुरूआत की। अश्विनी वैष्णव ने कहाकि महाराष्ट्र के किसानों केलिए यह एक नई पहल है, जो उन्हें उनकी फसलों केलिए बाजार में सही कीमत प्राप्त करने में मदद करेगी। उन्होंने बतायाकि यह ट्रेन किसानों केलिए एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई है, जिसके सफल होने पर आगेभी ऐसी और किसान हितैषी रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी। महाराष्ट्र के देवलाली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए नई दिल्ली रेल भवन से जुड़े थे। उन्होंने कहाकि इस किसान रेलगाड़ी का उद्देश्य महाराष्ट्र के किसानों की उपज को तेजीसे देश के दूसरे राज्यों तक पहुंचाना है, यह ट्रेन नासिक, मनमाड़, जलगांव, भुसावल, इटारसी, जबलपुर, सतना और दीनदयाल उपाध्याय सहित कई प्रमुख स्टेशनों पर रुकेगी, जिससे किसानों को अपनी उपज को सही समय पर और सही दाम पर बेचने का अवसर मिलेगा।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहाकि किसान मात्र ₹4 प्रति किलो की दर से अपनी उपज को देवलाली और नासिक जैसे इलाकों से बिहार तक भेज सकेंगे, ट्रेन में छोटे और बड़े किसानों केलिए पार्सल वैन केसाथ साधारण श्रेणी के कोच भी लगाए गए हैं, जिससे किसान और श्रमिक दोनों को सफर की सुविधा मिलेगी। रेल मंत्री ने कहाकि देवलाली से दानापुर तककी 1,515 किलोमीटर लंबी दूरी पर भाड़ा प्रति किलोमीटर प्रति किलोग्राम मात्र 28 पैसे से भी कम होगा, जिससे जल्दी खराब होनेवाले उत्पादों का कम लागत पर परिवहन संभव हो सकेगा। उन्होंने कहाकि यह गाड़ी न केवल किसानों को नए बाजार उपलब्ध कराएगी, बल्कि श्रमिकों कोभी सस्ती और सुविधाजनक यात्रा का साधन प्रदान करेगी, जिससे उनके जीवनस्तर में सुधार होगा। उन्होंने कहाकि महाराष्ट्र में रेलवे विकास केलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया गया है और इसवर्ष महाराष्ट्र का रेलवे विकास का बजट 15,940 करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहाकि वर्तमान में राज्य में 5,870 किलोमीटर नई रेललाइन बिछाने के 41 प्रोजेक्ट्स स्वीकृत हैं, जिनपर कुल 81,000 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। इसके अलावा महाराष्ट्र के 132 रेलवे स्टेशनों का विकास अमृत स्टेशन के रूपमें किया जा रहा है और 318 फ्लाईओवर तथा रोड अंडर ब्रिज का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
अश्विनी वैष्णव ने महाराष्ट्र में रेलवे परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बतायाकि मुंबई से विभिन्न स्टेशनों केलिए 11 वंदे भारत एक्सप्रेस स्वीकृत हैं, जिनमें से 6 ट्रेनें वर्तमान में चल रही हैं। उन्होंने बुलेट ट्रेन परियोजना परभी जानकारी दी, जिसके अंतर्गत महाराष्ट्र, गुजरात और केंद्रशासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली से गुजरने वाली इस परियोजना केलिए अबतक 350 किलोमीटर पियर फाउंडेशन, 316 किलोमीटर पियर निर्माण और 221 किलोमीटर गर्डर कास्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने कहाकि बुलेट ट्रेन परियोजना में समुद्र के नीचे 7 किलोमीटर की सुरंग भी शामिल है, जो भारतीय रेल के आधुनिक और प्रगतिशील दृष्टिकोण को दर्शाता है। अश्विनी वैष्णव ने कहाकि मुंबई उपनगरीय नेटवर्क में कई परियोजनाएं तेजी से पूरी हो रही हैं, जिनसे मुंबई की कनेक्टिविटी में सुधार आएगा, साथही विरार से दहानू रोड केबीच रेल लाइन का चौहरीकरण किया जारहा है। मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्रके उपनगरीय क्षेत्रमें नई लोकल रेल सेवाओं के विस्तार से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं और रोज़गार के नए अवसर भी निर्मित हो रहे हैं।
रेल मंत्री ने इस अवसर पर महाराष्ट्र के किसानों और जनता को बधाई दी। उन्होंने कहाकि यह ट्रेन महाराष्ट्र के किसानों की पुरानी मांग को पूरा करती है और इससे उनकी आय में वृद्धि होगी। यह विशेष किसान रेलगाड़ी न केवल किसानों के उत्पादों को समय पर बाजार में पहुंचाने में सहायक होगी, बल्कि श्रमिकों और आम लोगों केलिए भी एक नया यात्रा विकल्प प्रदान करेगी। रेल मंत्री ने कहाकि भारतीय रेल निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर है और आनेवाले समय मेंभी महाराष्ट्र और देश के दूसरे हिस्सों में रेलवे की आधारभूत संरचना और सेवाओं को और सुदृढ़ करने केलिए कार्य करती रहेगी। इस कार्यक्रम में मुंबई से सेंट्रल रेलवे के रेल महाप्रबंधक धर्मवीर मीणा वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]